Site icon Bloggistan

Weather Update: दिल्ली यूपी समेत इन राज्यों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत,यहां होगी भारी बारिश

Weather Update

Weather Update

Weather Update: देश के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई जिलों सहित बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. लेकिन इस बीच राहत की खबर ये है कि आईएमडी IMD ने कहा है कि अगले 5 दिन तक गर्मी का ज्यादा प्रकोप नहीं रहेगा बल्कि तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी रहेगी.आइए मौसम विभाग की इस संबंध में जारी की गई जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली एनसीआर मे आएगी आंधी बारिश

दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में कल रात को हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी. जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक आ गई थी. लेकिन आज 23 अप्रैल को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन मध्य भारत का तापमान दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.वहीं बिहार और उड़ीसा और बंगाल के कुछ इलाकों में हीट वेव का प्रकोप जारी रहेगा.

Weather Update

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा में 23 अप्रैल को धूल भरी आंधी चल सकती है. उड़ीसा में जहां 24 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है वही बिहार में 24 और 25 अप्रैल को ओले पड़ सकते हैं.तेलंगाना,आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,पुडुचेरी,कर्नाटक केरल में भी हल्की बारिश हो सकती है.

लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.सिक्किम अरुणाचल प्रदेश,मेघालय और असम में भी 22 अप्रैल को बारिश पड़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Railways का बड़ा निर्णय,देश का पहला दिव्यांगजनों को समर्पित स्टेशन बनेगा आगरा कैंट,होंगी ये सुविधाएं

Weather Update

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस साल गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

पश्चिम बंगाल में बंद हुए स्कूल कॉलेज

बढ़ती गर्मी को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने 23 अप्रैल तक राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पहुंचा 42 डिग्री तापमान

वही राजस्थान में भी लगातार तापमान में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है राजस्थान का श्री गंगानगर जिला सबसे ज्यादा गरम रहा श्रीगंगानगर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है वहीं बाड़मेर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.और राजस्थान के कुछ इलाकों में 23 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version