Site icon Bloggistan

Vande Bharat: अयोध्या-प्रयागराज-वाराणसी के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,लगेगा इतना समय

Vande Bharat

Vande Bharat Train

Vande Bharat: देश में एक के बाद एक लगातार नई वंदे भारत ट्रेन को शुरू किया जा रहा है अभी तक देश में 50 वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही हैं. हाल ही में लखनऊ से गोरखपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को शुरू किया गया था. जिसके बाद जानकारी मिल रही है कि रेलवे अयोध्या प्रयागराज और वाराणसी यानी तीनों तीर्थों के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की योजना पर काम कर रहा है. आइए इस जानकारी के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

Vande Bharat

तीर्थ स्थलों को जोड़ने पर किया जा रहा है काम

वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता को देखते हुए रेलवे अब तीर्थ स्थलों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की योजना पर कम कर रहा है और इसी क्रम में रेलवे उत्तर प्रदेश में अयोध्या प्रयागराज और वाराणसी रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने वाला है. हो सकता है कि जल्द ही इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई से रेक का आवंटन रेलवे को हो जाए और रेलवे इसका ट्रायल शुरू करवा दें.

यह भी पढ़ें:-Weather Update: उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी,जानें मैदानी इलाकों में क्या रहेगा मौसम का हाल

लगेगा इतना समय

रेलवे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक लखनऊ मंडल प्रशासन ने राजधानी लखनऊ से वंदे भारत एक्सप्रेस को अयोध्या प्रयागराज और वाराणसी के बीच चलाने का निर्णय किया है. जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 6:00 बजे निकल कर प्रयागराज और उसके बाद प्रयागराज से वाराणसी जाएगी.अनुमान के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस को इस दूरी को कवर करने में लगभग 6 घंटे का समय लगेगा.

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version