Site icon Bloggistan

Vande Bharat: 27 जून से पटना से रांची फर्राटे भरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,जानें किराया और रूट्स

Indian Railways

Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है. इसी क्रम में अब रेलवे द्वारा 27 जून को पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक साथ चलाई जाएंगी.जिसमें पटना से रांची के लिए भी चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल होगी.आइए इस बारे में आपको डिटेल में जानकारी देते हैं.

पटना से रांची पहुचेंगे अब इतने घण्टे में

वंदे भारत एक्सप्रेस के द्वारा यात्री लगभग 6 घंटे में पटना से रांची की यात्रा कर सकेंगे.ये ट्रेन सुबह 7 बजे पटना जंक्शन से खुलेगी और 1 बजे बजे रांची और 1:20 पर हटिया स्टेशन पर पहुंच जाएगी. वापसी में ये ट्रेन हटिया से 3:55 मिनट पर चलकर
बजे चलकर रांची 10.10 मिनट पर पटना पहुंच जाएगी. वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से खुलकर जहानाबाद, गया, कोडरमा, बरकाकाना, हजारीबाग, मेसरा होते हुए रांची पहुंचेंगी.

ये भी पढ़ें :Weather Update:दिल्ली NCR सहित इन राज्यों में होगी आज बारिश,जानें मौसम का हाल

Vande Bharat Train

इतना होगा किराया

पटना से रांची रूट कर किराए की बात करें तो वंदे भारत ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1760 रूपए और एसी चेयरकार का किराया 890 रूपए होगा. ट्रेन में एग्जीक्यूटिव क्लास जहां 56 सीटें हैं वहीं एसी चेयरकार में 76 सीटें हैं.ट्रेन में यात्रियों को ऑनबोर्ड वाईफाई,वेक्यूम टॉयलेट, चार्जिंग प्वाइंट,टॉयलेट में हाथ सुखाने की मशीन, गरम पानी के लिए मशीन,प्रत्येक सीट के नीचे रीडिंग लाइट सीसीटीवी,डिस्पले बोर्ड आदि की सुविधाएं दी गई है.

ट्रेन में होंगे 8 डिब्बे

खास बात यह है कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस में मात्र 8 डिब्बे होंगे. जबकि अमूमन अभी तक जो वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई गई हैं उनमें 16 डिब्बे होते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version