Site icon Bloggistan

Vande Bharat: लखनऊ -गोरखपुर के बीच दौड़गी वंदे भारत एक्सप्रेस,पीएम मोदी दिखा सकते हैं हरी झंडी

Vande Bharat

Vande Bharat Train

Vande Bharat: 27 जून 2023 को 5 वन्दे भारत एक्सप्रेस को पीएम नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.इन पांच वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने के बाद 6 राज्यों के लोगों को फायदा मिल रहा है. अब उसी क्रम में रेलवे उत्तर प्रदेश के लोगों को तोहफा देते हुए लखनऊ से गोरखपुर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने वाली है. आइए इस जानकारी के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

ट्रायल हुआ शुरू

लखनऊ से गोरखपुर रूट पर वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल भी शनिवार से शुरू हो गया है. संभावना है कि ये वंदे भारत ट्रेन अयोध्या को भी जोड़ सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को गोरखपुर आ रहे हैं. इसलिए संभावना जताई जा रही है कि इसी दिन उनके द्वारा इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :Weather Update: पूरे देश में दिखने लगा मानसून का असर,जानें कहां बारिश बरपाएगी कहर

Narendra Modi

इस रूट पर चल सकती है वंदे भारत

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से प्रयागराज के लिए एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने पर विचार किया जा रहा है.

इन 5 रूट्स पर चलाई जा चुकी हैं वंदे भारत

27 जून को पीएम ने मध्यप्रदेश में रहकर वंदे 5 वंदे भारत एक्सप्रेस- भोपाल- इंदौर,भोपाल- जबलपुर, मुंबई – गोवा, पटना- रांची, बेंगलुरु – हुबली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version