Site icon Bloggistan

Vande Bharat: महाराष्ट्र- छत्तीसगढ़ के यात्रियों को बड़ा झटका,अब इस रूट पर नहीं चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Indain Railways

Vande Bharat Train

Vande Bharat: भारतीय रेलवे पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है. लेकिन भारतीय रेलवे ने देश में एक रूट पर यात्रियों की कमी के कारण बंद कर दिया है. महाराष्ट्र से छत्तीसगढ़ के लिए जाने वाली इस ट्रेन की जगह अब रेलवे तेजस एक्सप्रेस चलाएगा. आइए इस बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

ये भी पढ़ें-Weather Update: हरियाणा,पंजाब में तेज आंधी ने मचाई तबाही,जानें देशभर में क्या रहेगा मौसम का हाल

Vande Bharat Train

इस रूट पर इसलिए बंद हुई वंदे भारत

रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र के नागपुर से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को बंद कर दिया है. बताया जा रहा है इस रूट पर अब तेजस एक्सप्रेस चलेगी. तेजस एक्सप्रेस उसी समय पर चलेगी जिस समय पर अभी तक वंदे भारत ट्रेन चल रही थी. वंदे भारत ट्रेन का किराया ज्यादा होने के कारण नागपुर बिलासपुर रूट पर ट्रेन में लगभग 50 फ़ीसदी यात्री ही सफर कर रहे थे, जिसके बाद रेलवे ने निर्णय लिया है.

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version