Site icon Bloggistan

Vande Bharat: खुशखबरी: पटना से हावड़ा रूट पर जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,पढ़ें पूरी डिटेल

Vande Bharat

Vande Bharat Express

Vande Bharat: इस समय पूरे देश 50 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं.अभी कई और वन्दे भारत ट्रेनें शुरू होने वाली हैं. इसी क्रम में हाल ही में पटना से हावड़ा के वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने वाली है. इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चालू होने के बाद पटना से कोलकाता जाने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा.आइए आपको विस्तार से इस जानकारी के बारे में बताते हैं.

इस महीने ही हो सकती है शुरू

बता दें 23 जून को पटना से रांची के लिए भी ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है.अब पटना से हावड़ा रूट पर भी इसी महीने ट्रेन दौड़ने की उम्मीद की जा रही है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पटना- झाझा आसनसोल- हावड़ा लाइन की पटरियों को मजबूत करने का काम चल रहा है और उन्हें चेक किया जा रहा है. जिस तरह से वंदे भारत ट्रेन की स्पीड है उससे माना जा रहा है कि पटना से हावड़ा की 535 किलोमीटर की दूरी को यह बंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 7 घंटे में पूरा कर लेगी.

Vande Bharat

क्या होगा किराया

फिलहाल इस रूट के किराए और टाइम टेबल के बारे में जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि AC एग्जीक्यूटिव के लिए ₹2650 प्रति यात्री किराया हो सकता है और एसी चेयर कार के लिए 1450 रूपए प्रति यात्री किराया हो सकता है.

ये भी पढ़ें :Weather Update: पहाड़ से लेकर मैदान तक होगी झमाझम बारिश,जानें देश के मौसम का हाल

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.
पी

इतने किलोमीटर के बीच चलेगी वंदे मेट्रो

सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version