Site icon Bloggistan

Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 46 हजार के पार,बचाव अभियान हुआ बंद

Turkey Earthquake

Largest Earthquake

Turkey Earthquake: तुर्की में आए भयानक भूकंप से बड़ी संख्या में लोग तो घायल हुए ही हैं लेकिन अभी जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार तुर्की में अभी तक 46000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग अभी भी लापता हैं. भारत ने इस दौरान तुर्की में अपनी एनडीआरएफ की कई टीमों को भेजा था जो अपने अभियान को अच्छी तरह अंजाम देकर अनेकों लोगों की जानों को बचा चुकी है.भारतीय सेना ने वहां 30 बैड का अत्याधुनिक अस्पताल भी बनाया था. एनडीआरएफ के इस काम की काफी तारीफ हो रही है.

Largest Earthquake

बता दें तुर्की में 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें लाखों लोगों को जान माल का नुकसान हुआ है. तुर्की और सीरिया में आए इस विनाशकारी भूकंप के दौरान 40 से अधिक झटके आए थे. इन झटकों में तुर्की और सीरिया की हजारों इमारतें भरभरा कर गिर गईं थीं. तुर्की में आए इस भूकंप के बाद वहां पर श्वसन और आंतों के संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है.

तुर्की गेट डिजास्टर तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) के चीफ ने कहा कि रविवार रात को बचाव अभियान को बंद किया जा सकता है क्योंकि अब भूकंप के 12 दिन बाद लोगों के जीवित मिलने की उम्मीद काफी कम है. जानकारी के मुताबिक तुर्की के पड़ोसी देश सीरिया में भी भूकंप के कारण 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सीरिया में भी एनडीआरएफ टीमों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

ये भी पढ़ें: LTTE चीफ प्रभाकरन है अभी भी जीवित,तमिल नेता नेदुमारन ने किया बड़ा दावा,पढ़ें पूरी ख़बर

Exit mobile version