Site icon Bloggistan

Railways: युवाओं की आएगी मौज, अगले कुछ महीनों में 1,48,463 पर रेलवे करेगा बंपर भर्ती, पढ़ें पूरी खबर

Indian Railways

Indian Railways

Railways: भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित सफर करते हैं.इन लाखों यात्रियों को ले जाने के लिए रेलवे हजारों ट्रेनों का सहारा लेता है. एक आंकड़े के मुताबिक भारतीय रेलवे के को चलाने के लिए पूरे देश में 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी तैनात हैं. इन कर्मचारियों की बदौलत थी पूरे देश में रेलवे का रेल का आवागमन सुगम होता है. लेकिन फिर भी रेलवे में काफी बड़ी संख्या में पदों पर रिक्तियां चल रही हैं. जिनके बारे अब सरकार ने बताते हुए कहा है कि रिक्त हुए पदों पर
18 महीने में बंपर भर्तियां की जाएंगी.

10 लाख पदों पर होंगी भर्तियां

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2023-24 में 18 महीने के अंदर विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में 10 लाख लोगों की भर्ती करने के निर्देश दिया है. जिसके बाद भारतीय रेलवे ( Indian Railway) ने युवाओं के लिए खुशखबरी देते हुए कहा कि रेलवे भी बड़े स्तर अगले एक वर्ष में 1,48,463 पदों पर भर्ती करेगा. रेलवे ने ये भी बताया कि पिछले आठ वर्षों में औसतन सालाना 43,678 लोगों की भर्ती की गई.

Indian Railways

21.75 प्रतिशत पद हैं रिक्त

बता दें वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग द्वारा वेतन व भत्तों पर जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों (केंद्र शासित प्रदेशों सहित) की संख्या एक मार्च 2020 की अवधि तक 31.91 लाख थी, जबकि स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.78 लाख थी. इस हिसाब से करीब 21.75 प्रतिशत पद रिक्त थे.

रेलवे के हैं सबसे ज्यादा कर्मचारी

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल श्रम शक्ति का करीब 92 प्रतिशत हिस्सा पांच प्रमुख मंत्रालयों या विभागों के अंतर्गत आता है. इन विभागों में रेलवे, रक्षा (सिविल), गृह कार्य, डाक और राजस्व शामिल हैं. कुल 31.33 लाख पदों की निधार्रित संख्या (संघ शासित प्रदेशों को छोड़कर) में रेलवे की हिस्सेदारी 40.55 प्रतिशत है. इसलिए अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि रेलवे सहित विभिन्न विभागों में लाखों भर्तियां जल्द आने वाली हैं.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Exit mobile version