Site icon Bloggistan

Railways Rules: ट्रेन में सफर करने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं तो पहुंच जाएंगे सीधे जेल

Indian Railways

Indian Railways

Railways Rules: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के द्वारा प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अधिकतर यात्रियों को रेलवे के बहुत सारे नियमों के बारे में पता नहीं होता जिसकी वजह से कई बार उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए आज हम ऐसे यात्रियों के लिए रेलवे के कुछ ऐसे महत्वपूर्ण नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर वह परेशानी से बच सकते हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

ना लें जाएं ज्वलनशील पदार्थ

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार आप किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ जैसे मिट्टी का तेल,पेट्रोल,पटाखे और गैस सिलेंडर आदि चीजों को लेकर यात्रा नहीं कर सकते हैं. ऐसा करना एक दंडनीय अपराध है.

ये भी पढ़े- Indian Railways: यूपी से मुंबई जाने वाले यात्रियों को रेलवे का तोहफा,शुरू हुई समर स्पेशल ट्रेन,पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railway (File Photo)

हो सकती है 3 साल तक की जेल

किसी तरह की ज्वलनशील पदार्थ को लेकर चलने पर आपके ऊपर रेल अधिनियम, 1989 की धारा 164 के अंतर्गत रेलवे आप पर कार्रवाई की जा सकती है. ऐसे यात्री को 3 साल तक की जेल या 1 हजार रुपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकती है. सी भूल कर भी इन पदार्थों को लेकर ना चलें.

ऐसे ना करें यात्रा

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग ट्रेन की छत पर, ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर लटक कर या पायदान पर टक्कर सफर करते हैं. रेलवे के नियमों के अनुसार ऐसा करना दंडनीय अपराध है.इसके लिए रेलवे भारी जुर्माना लगा सकता है. इसलिए कभी लटककर यात्रा ना करें और अपनी जान की सुरक्षा करें.

धूम्रपान ना करें

रेलवे परिसर या ट्रेन के अंदर अगर कोई यात्री धूम्रपान करता है तो पकड़ने पर उसको भी भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. उम्मीद करते हैं ये सारी जानकारियां आपको पसंद आई होंगी और दूसरों को जागरूक करने के लिए आप इसे शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version