Site icon Bloggistan

Railways: स्टेशन से टिकट लेना भूल गए हैं आप तो ना लें टेंशन, चलती ट्रेन में भी बनेगी अब टिकट, पढ़ें डिटेल

Indian Railways

Indian Railways

Indian Railways: लाखों यात्री प्रतिदिन भारतीय रेलवे (Indian Railways) के द्वारा ट्रेन में सफर करते हैं. ट्रेन की यात्रा आरामदायक तो होती है साथ साथ किफायती भी होती है. कई बार ऐसा होता है कि यात्री जल्दबाजी में होते हैं और बिना टिकट ट्रेन में चढ़ जाते हैं. यात्रा के दौरान टीटीई कई बार यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ लेता है और उसके बाद मोटा जुर्माना यात्री को भरना पड़ता है.लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, अब चलती ट्रेन में भी आपको टिकट मिल जाएगी. आइए इस जानकारी के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

TTE को दे दी गई हैं मशीनें

आपको बता दें अब ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी यात्री को टीटीई के माध्यम से चलती ट्रेन में ही मिल जाएगी. हरिद्वार-देहरादून रेलव मार्ग पर काठगोदाम एक्सप्रेस व नैनी जनशताब्दी एक्सप्रेस के यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा.

हरिद्वार-देहरादून रूट से गुजरने वाली इन दो ट्रेनों में वेटिंग या RAC टिकट होने पर यात्रियों को न तो ट्रेन में टीटीई के चक्कर नहीं लगाने होंगे और ना ही खाली सीट के लिए परेशान होना पड़ेगा. हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 15 मशीन उपलब्ध कराई गई हैं. इसके लिए टीटीई को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है.

image sours – google

ऑनलाइन हो सकेगा भुगतान

यात्री ऑनलाइन भुगतान करके अपना टिकट बनवा सकेंगे.ऑनलाइन भुगतान पेटीएम के माध्यम से किया जा सकेगा. रेलवे ने टीटीई के सीट आरक्षण से जुड़े चार्ट और कागजी काम को खत्म कर उन्हें टैब दी है. टैब को रेलवे के सर्वर और इंटरनेट की मदद से टीटीई को चलाना बताया गया है. टैब को रेलवे के पीआरएस और टिकट की जानकारी देने वाले मुख्य सर्वर से भी जोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ें:Plan For Women: LIC की महिलाओं को सौगात, हर दिन 58 रुपए की बचत से पाएं 8 लाख, जानें

Exit mobile version