Site icon Bloggistan

Mahatma Gandhi : कैसे बने थे गांधीजी राष्ट्रपिता? जानें बापू के जीवन से 7 जुड़ी रोचक बातें

Mahatma Gandhi

Mahatma Gandhi

Mahatma Gandhi:भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नायक रह चुके महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi)का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है. मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें देश-विदेश तक लोग बापू, महात्मा, और भारत के राष्ट्रपिता के तौर पर जानते हैं, को सदियों तक याद रखा जाएगा. गांधी जी के आदर्श, अहिंसा की प्रेरणा, सत्य की ताकत के सामने अंग्रेजों को भी झुकना पड़ गया था. तो आइए जानते हैं बापू से जुड़ी 7 रोचक बातें –

Mahatma Gandhi से जुड़ी 7 रोचक बातें

2 अक्टूबर साल 1869 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद नाम मिला.

मोहनदास ने बचपन में ही मां के धार्मिक व्यवहार और संस्कारों को ग्रहण किया. वह पढ़ाई में अधिक होनहान नहीं थे.

गांधी जी महज 13 साल के थे, जब उनका विवाह पोरबंदर के एक व्यापारी की बेटी कस्तूरबा से कर दिया गया था. कस्तूरबा गांधी से कुछ माह बड़ी उम्र की थी.

15 साल की उम्र में गांधी जी पिता बन गए, हालांकि उनका यह पुत्र जीवित नहीं रहा. बाद में कस्तूरबा और गांधी जी के चार बेटे हुए, जिनका नाम हरिलाल, मणिलाल, रामलाल और देवदास था.

गांधी जी ने वकालत की पढ़ाई की थी. कस्तूरबा ने एक आदर्श पत्नी बन हमेशा उनका साथ दिया.

गांधी जी ने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन में शामिल होने का फैसला लिया और साल 1919 में रोलेट एक्ट कानून का विरोध शुरु कर दिया. इस एक्ट के तहत बिना मुकदमा चलाए किसी भी व्यक्ति को जेल भेजने का प्रावधान था.

गांधी जी ने सत्याग्रह की घोषणा की. पूरे देश को एकजुट कर आंदोलन किया. उन्होंने असहयोग आंदोलन, नागरिक अवज्ञा आंदोलन, दांडी यात्रा और भारत छोड़ो आंदोलन किए.

ये भी पढ़ें:Health tips: सर्दियों में हाथ-पैर के उंगलियों में है सूजन? तो जानें इसका कारण और निवारण

Exit mobile version