Site icon Bloggistan

Health tips: सर्दियों में हाथ-पैर के उंगलियों में है सूजन? तो जानें इसका कारण और निवारण

Swelling in toes and fingers

#image_title

Health tips: मौसम में बदलाव के वजह से हमारे शरीर में भी बहुत से बदलाव आते हैं और इससे हमारे सेहत पर भी प्रभाव पड़ता है. खास तौर से देखा जाए, तो सर्दी के मौसम में कई तरह की वायरल बीमारियां होने का खतरा रहता है. सर्दी-जुकाम और बुखार तो आम बात है ही, साथ ही इस मौसम में अक्सर ही लोग शिकायत करते हैं कि उनके हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन आ जाती है. कड़ाके की ठंड में शरीर में सूजन आने की वजह भी है.

सर्दी के मौसम में त्वचा की सतह के पास मौजूद छोटी- छोटी रक्त वाहिकाओं में कसाव आ जाता है, इस कारण सूजन हो सकती है. वहीं जब यह गर्म होकर वेन्स में फैलने लगती है तो आसपास के टिशू में फैलने से सूजन हो जाती है. इसके कारण नसों में परेशानी होने से दर्द और खुजली की शिकायत रहती है.सूजन कम करने का तरीका-

सामान्य तापमान

अगर हाथ और पैर की उंगलियों में ठंड के कारण सूजन या खुजली हो रही है तो कंबल में कुछ देर हाथ पैर को रखें. धीरे-धीरे सामान्य तापमान में शरीर होने पर समस्या ठीक हो जाएगी.

हल्दी और जैतून का तेल

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और जैतून के तेल से मालिश के गुणों के लिए फेमस है. आप इस नुस्खे की मदद से अपने हाथ-पैर की उंगलियों पर चढ़ी सूजन को दूर कर सकते हैं.

फिटकरी और नमक का पानी

फिटकरी न केवल कटे पर काम आती है बल्कि इसमें त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं. फिटकरी में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा संक्रमण को बहुत तेजी से ठीक करने का काम करते हैं.इसलिए गर्म पानी में फिटकरी डालकर रूई से लगाने से सूजन से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: सलमान खान के जन्मदिन पर घरवालों ने दिया सर्प्राइज, इमोशनल हुए भाईजान

Exit mobile version