Site icon Bloggistan

KCC: व‍ित्‍त मंत्री इस ऐलान के बाद खुशी से झूम उठेंगे किसान,होने वाला है ये तगड़ा फायदा,जानें

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman

KCC: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है किसानों की बेहतरी के ल‍िए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. केंद्र की मोदी सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं, ज‍िनसे क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में सुधार क‍िया जा रहा है. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan) की 12 क‍िस्‍त लगभग 14 करोड़ क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर हो चुकी हैं. 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च 2023 तक डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर के जर‍िये क‍िसानों के खाते में भेजी जाएगी.वित्त मंत्री ने और क्या कुछ कहा है, आइए जानते हैं.

KCC के बारे में कहा ये

पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO) के साथ बैठक के दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) धारकों को आसानी से कर्ज देने के ल‍िए कहा है.जिससे किसानों को लोन लेने के मुश्किलों का सामना ना करना पड़े.

Dr. Bhagwat Kishanrao Karad

डेयरी क्षेत्र के लोगों को भी मिलेगा लोन

वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड ने बताया कि मछली पालन और डेयरी क्षेत्र में लगे सभी लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी क‍िया जाए इस पर भी चर्चा की गई. उन्होंने आगे बताया कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को लेकर यह निर्णय किया गया कि प्रायोजक बैंकों को तकनीक में सुधार करने में मदद करनी चाहिए. ग्रामीण बैंक की कृषि लोन में बड़ी भूमिका होती है. क्योंकि ग्रामीण बैंकों की पहुंच भारत के अधिकतर गावों तक हो चुकी है.

ये भी पढ़ें : Svamitva Yojana: सरकार ने गांव वालों के लिए शुरू की स्वामित्व योजना,जानें क्या हैं इसके फायदे

Exit mobile version