Site icon Bloggistan

Svamitva Yojana: सरकार ने गांव वालों के लिए शुरू की स्वामित्व योजना,जानें क्या हैं इसके फायदे

Svamitva Yojana

Svamitva Yojana

Svamitva Yojana – भारत की अधिकतर आबादी गांव में रहती है. गांव के लोगों को कैसे ज्यादा से ज्यादा आर्थिक लाभ हो और कैसे उनकी जिंदगी आसान बने इसके लिए केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को उनकी संपत्ति का अधिकार देने के लिए व इसके साथ ही उनका रिकॉर्ड बनाकर सशक्त करने के उद्देश्य से स्वामित्व योजना (Svamitva Yojana) चला रही है. स्वामित्व योजना के द्वारा गांव के लोगों को आर्थिक लाभ भी होगा. चलिए इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

ये है स्वामित्व योजना (Svamitva Yojana)

आपको बता दें ग्राम आबादी का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में सुधारित प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण एक केंद्रीय योजना है, जिसमें एनआईसी (National Informatics Center) इसके भागीदार के रूप में हैं. ये योजना पंचायती राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई हैं. जिसका मकसद ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए संपत्ति सत्यापन का समाधान देना और उनकी आवासीय संपत्ति के अधिकार के रिकॉर्ड को और सशक्त बनाना है.

Svamitva Yojana

जिससे देश के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी लोगों को उनकी संम्पत्ति का अधिकार मिल सके.स्वामित्व योजना में कुछ विशेष पहलुओं को भी शामिल किया गया, जिसमें संपत्ति के मुद्रीकरण की सुगमता, बैंक ऋण की क्षमता, संपत्ति विवाद का समाधान आदि प्रमुख है.

योजना के तहत व्यक्ति को अपनी संपत्ति का पूरा मालिकाना हक मिलता है, और प्रधानमंत्री स्वामित्व कार्ड भी दिए जाते है, ऐसे में यदि आपकी भूमि पर कोई जबरन मालिकाना हक जताता है तो उसका विवरण पहले से ही सरकार के पास मौजूद रहेगा. जिससे जबरन मालिकाना हक जताने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.https://svamitva.nic.in/ एक ऑनलाइन डैशबोर्ड है इस पर जाकर आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Railways: रेल मंत्री ने की बड़ी घोषणा, जल्द 200 स्टेशन पर मिलेंगी ये आधुनिक सुविधाएं, जानें


Exit mobile version