Site icon Bloggistan

Indian Railways का बड़ा तोहफा,अब यात्रा करने से इतने घंटे पहले रिजर्व टिकट पर बदलवा सकते हैं नाम,पढ़ें डिटेल

Indian Railways

Indian Railways

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के द्वारा प्रतिदिन लाखों की संख्या में रात्रि सुरक्षित, किफायती और आनंददायक सफर को पूरा करते हैं. भारतीय रेलवे को विश्व का चौथा और एशिया का दूसरा रेलवे नेटवर्क माना जाता है. रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई सुविधाओं को समय-समय पर लागू करता रहता है इसी क्रम में रेलवे द्वारा यात्रियों के टिकट पर नाम बदलने के लिए कुछ और छूटों को जारी कर दिया है.आइए इस बदलाव के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

ऐसे टिकट पर नाम हो सकेगा चेंज

अगर किसी यात्री को यात्रा करने से पहले अपने टिकट पर किसी दूसरे का नाम डलवाना है तो नाम को चेंज करवाने के लिए उसे 24 घंटे पहले राजपत्रित अधिकारी,सीआरएस,आरएम या किसी से संपर्क करना होगा. बता दें अभी तक राजपत्रित अधिकारी के द्वारा ही नाम बदलने की प्रक्रिया को पूरा किया जाता था. लेकिन अब दो अन्य अधिकारी CRS और RN भी को भी यात्री के टिकट पर नाम में बदलाव का अधिकार दे दिया गया है.

ये भी पढ़ें :Weather Update:दिल्ली NCR में मिलेगी गर्मी से राहत,तेज आंधी में साथ इन राज्यों में हो सकती है बारिश

image sours – google

कैशलेस लेन देन की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है रेलवे

मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे अब कैशलेस भुगतान पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है. इसलिए रेलवे कैशलेस लेन देन को आगे बढ़ाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों को लगा रहा है. जिन यात्रियों का रिजर्वेशन नहीं होगा उन्हें इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा,क्योंकि अभी टिकट को लेने के लिए यात्रियों की बड़ी-बड़ी लाइनें लगानी पड़ रही हैं.

प्रयागराज मंडल में लगी कैशलेस वेंडिंग मशीन

फिलहाल कैशलेस टिकट वेंडिंग मशीनों को प्रयागराज मंडल में लगाया गया है. यहां पर 30 लाख रुपए की कीमत 27 मशीनें लगाई गई है. इन मशीनों को द्वारा अब यात्रियों को प्लेटफॉर्म टिकट, यात्री टिकट के साथ-साथ सीजन टिकट भी मिल सकेगा. रेलवे की योजना है कि अन्य दूसरे मंडलों में भी कैशलेस मशीनों को ज्यादा से ज्यादा लगाया जाए. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version