Site icon Bloggistan

Indian Railways इन बीमारियों से पीड़ित यात्रियों को देता है 100 प्रतिशत तक किराए में छूट,देखें लिस्ट

Indian Railways

Railways News

Indian Railways: भारतीय रेलवे की 13000 से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचते हैं.लेकिन कई बार यात्रियों को रेलवे की उन सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता जो रेलवे की तरफ से उपलब्ध कराई जाती हैं.ऐसी ही सुविधाओं में से एक है रेलवे द्वारा गंभीर रूप से बीमार यात्रियों को किराए में छूट की सुविधा. आइए आज हम आपको उन बीमारियों के बारे में बताने वाले हैं जिन पर आप रेलवे किराए में छूट प्राप्त कर सकते हैं.

Indian Railways

अटेंडेंट को भी मिलता है लाभ

आपको बता दें गंभीर बीमारियों वाले मरीज को किराए में छूट के साथ मरीज के साथ चलने वाले अटेंडेंट को भी रेलवे रेलवे द्वारा किराए में फायदा दिया जाता है.आइए आपको बताते हैं कि किन बीमारियों में रेलवे द्वारा छूट दी जाती है.

ये भी पढ़ें :Seema Haider Case: सीमा हैदर की इस बात पर आग बबूला हो गया पूर्व पति गुलाम हैदर, कर दिया ये बड़ा ऐलान

कैंसर

कैंसर को एक बड़ी गंभीर बीमारी माना जाता है और इसके इलाज में भी काफी खर्चा होता है. इसीलिए रेलवे द्वारा कैंसर से पीड़ित मरीज को फर्स्ट एसी, सेकेंड क्लास में किराए में 75% तक की छूट दी जाती है.इसके साथ ही ट्रेन के स्लीपर और एसी थ्री टियर कोच में भी 100% तक की छूट दी जाती है. वहीं बात फर्स्ट AC, टू टियर की करें तो इनको में भी 50% की छूट दी जाती है. साथ में चलने वाले अटेंडेंट को भी 75% की छूट स्लीपर और AC 3 में प्राप्त होती है.

टीबी

जो यात्री टीबी से पीड़ित होते हैं उनको भी फर्स्ट AC,स्लीपर और सेकंड AC में 75% तक की छूट मिलती है जो की अटेंडेंट के साथ भी लागू होती है. ऐसे रोगी जिनकी बीमारी तो गम्भीर है लेकिन उससे संक्रमण नहीं फैलता तो उनको भी स्लीपर, सेकंड क्लास और फर्स्ट क्लास में 75% तक की छूट मिल जाती है.

थैलेसीमिया

थैलेसीमिया को भी एक बहुत गंभीर बीमारी मानी जाता है.इस बीमारी से पीड़ित मरीज और अटेंडेंट को स्लीपर, फर्स्ट एसी, सेकंड एसी,3 टियर और एसी चेयर कार में 75% तक की छूट मिलती है. वही एनिमेनिया की बीमारी से पीड़ित मरीजों को भी स्लीपर AC चेयर कार,AC 3 टियर,AC 2 टियर में रेलवे द्वारा 50% तक की छूट दी जाती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version