Site icon Bloggistan

Indian Railway:जानें क्यों वंदे भारत ट्रेन पर किया गया है सफेद और नीला कलर,पढ़ें रोचक कारण

Vande Bharat

Vande Bharat Train

Indian Railway: भारतीय रेलवे की हजारों ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित और किफायती सफर करते हुए अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचते हैं. जब रेलगाड़ियों की कलर के बारे में ध्यान आता है तो हमें नीली लाल रंग की गाड़ियों की तस्वीर सामने उभर करके आती है लेकिन हाल ही में भारतीय रेलवे ने पारंपरिक रंगों से हटकर नए रंगों से भारतीय ट्रेनों को सजाने का काम किया है और उन्हीं से ट्रेनों में से एक है वंदे भारत ट्रेन. आपने देखा होगा की वंदे भारत ट्रेन सफेद और नीले रंग के बेहतरीन कलर के साथ सजाई गई है. आइए आपको वंदे भारत ट्रेन,उसकी डिजाइन और कलर के बारे में ज्यादा जानकारी देते हैं.

क्यों चुना है नीला और सफेद कलर

भारतीय रेलवे के एक इंजीनियर वंदे भारत ट्रेन के एक इंजीनियर कलर्स के बारे में जानकारी देते हुए कहते हैं कि भारतीय रेल के कलर कभी सफेद नहीं रहे क्योंकि अक्सर ऐसा माना जाता है यह सफेद रंग जल्दी गंदा हो जाता है और नजर आता है. इसलिए हमने तय किया कि हमारी ट्रेन सफेद होंगी और गंदी भी नहीं लगेगी.

ये भी पढ़ें : 7 अप्रैल से Railway शुरू करने जा रहा है रामायण यात्रा,नेपाल के राम जानकी मंदिर भी जाएगी ट्रेन,पढ़ें डिटेल

Vande Bharat Train

लग्जरी कार की तरह किया पेंट

रेलवे के एक और अधिकारी बताते हैं कि हमने वंदे भारत ट्रेन को सफेद और नीला कलर करने से पहले काला क्रीम और लाल करने की भी कोशिश की थी.हमने वंदे भारत को ट्रेन नहीं लग्जरी कार की तरह पेंट किया है. इसमें पेंट की 6 कोटिंग है और सबसे आखिरी ट्रांसपेरेंट कोटिंग है. जो धूल को अपने ऊपर नहीं जमने देता इसकी वजह से यह ट्रेन गंदी भी नहीं होगी. आज जो वंदे भारत ट्रेन का कलर है वह यूरोप की ट्रेनों जैसा दिखता है. उसके डिजाइन और कलर मिलकर इसको बेहद खूबसूरत बनाते हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version