Site icon Bloggistan

Indian Railway: क्या आपको मालूम है देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन? जानें इस सवाल का जबाव

Indian Railway

#image_title

Indian Railway: भारतीय रेलवे (Railway) को दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है. रेलवे की लगभग 13 हजार ट्रेनों के द्वारा लाखों यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं.रास्ते में जब आप किसी स्टेशन से गुजरते होंगे तो कभी न कभी मन में यह सवाल आता होगा कि आखिर देश का सबसे पुराना स्टेशन कौन सा है. इसलिए आज हम आपको इस सवाल का जबाव बताने वाले हैं कि देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन कौन सा है.तो चलिए पढ़ना कीजिए.

ये है देश का सबसे पुराना स्टेशन

कुछ लोग यह मानते हैं कि पटना का रेलवे स्टेशन देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है.लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं इस देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन पटना जंक्शन नहीं बल्कि पटना साहिब है. इसे पटनपा सिटी के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें : 7 अप्रैल से Railway शुरू करने जा रहा है रामायण यात्रा,नेपाल के राम जानकी मंदिर भी जाएगी ट्रेन,पढ़ें डिटेल

patna-sahib

162 साल पहले शुरू हुआ था रेलवे स्टेशन

पटना साहिब रेलवे स्टेशन 162 साल पुराना है. पटना साहिब स्टेशन को 1861 में पटना स्टेशन के रूप में अंग्रेजों द्वारा स्थापित किया गया था. रोचक तथ्य ये भी है कि पटना साहिब स्टेशन को पहले बेगमपुर स्टेशन के नाम से भी जाना जाता था.

इसलिए नाम पड़ा पटना साहिब

इस रेलवे स्टेशन का नाम पटना साहिब इसलिए पड़ा क्योंकि ये सिखों के दसवें गुरु की जन्मस्थली के बेहद पास है.इसलिए पटना सिटी जंक्शन का नाम बदलकर पटना साहिब कर दिया गया.स्टेशन की बिल्डिंग भी गुरुद्वारा नुमा है जिसे सिख समुदाय के सम्मान में बनाया गया है.पटना साहिब स्टेशन पर प्रतिदिन 125 ट्रेनें रूकती हैं.पूरे पटना में अगर रेलवे स्टेशनों की बात करें तो 6 स्टेशन पटना में आते हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version