Site icon Bloggistan

क्रिसमस या नए साल पर Attari Wagah border घूमने का कर रहे हैं प्लान,तो इस खबर को पढ़ना है बेहद जरूरी

attari wagah border

Attari Wagah border: भारत-पाकिस्तान के बीच अटारी-वाघा बॉर्डर पर होने वाली सेरेमनी को देखने के लिए रोजाना हजारों लोग आते हैं.इस मौके पर होने वाली सेरेमनी को देखकर लोग रोमांच से भर उठते हैं. जो लोग वहां मौजूद होते हैं उनका रोम रोम जोश और देशभक्ति के जज्बे से भर उठता है.अब लोगों की सुविधा के लिए बीएसएफ यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने खास तैयारी की है.

अटारी-वाघा बॉर्डर

Attari Wagah border:अब कर सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग

अमृतसर के अटारी-वाघा बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को देखने के लिए पर्यटक नए साल से ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे.  बीएसएफ ने इसके लिए www.attari.bsf.gov.in नाम की एक वेवसाइट शुरू की है, जिस पर 1 जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी.

मुफ्त है ऑनलाइन बुकिंग

ऑनलाइन बुकिंग में कोई पैसा नहीं लगेगा और एक ग्रुप में अधिकतम 12 लोगों की बुकिंग करवाई जा सकेगी. समारोह देखने के लिए दो दिन पहले बुकिंग करवानी होगी और आईडी प्रूफ समेत पूरी जानकारी भी देनी होगी

आपके मोबाइल पर आएगी जानकारी

बुकिंग की पूरी जानकारी एसएमएस के जरिए यूजर के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी.ऑनलाइन बुकिंग के जरिए सैलानी वहां पर बने बीएसएफ म्यूजियम और अटारी बॉर्डर गेट पर पिलर नंबर 102 को भी देख सकेंगे.मौजूदा सिस्टम के तहत, लोगों को बिना किसी बुकिंग के समारोह वाली जगह पर पहुंचना होता है.इसके बाद बीएसएफ की तरफ से लोगों को उनके आईडी कार्ड देखने के बाद समारोह देखने के लिए सीट दी जाती है.

2 घंटे जोश और एक्शन का पैक

समारोह शुरू होने का समय रोजाना दोपहर साढ़े तीन बजे होता है और ये करीब दो घंटे तक चलता है. नई सुविधा के तहत बीएसएफ ने सभी सीटों पर नंबर लिख दिए गए हैं, इस गैलरी में 20 से 25 हजार लोग बैठ सकते हैं.1959 से चल रहा सिलसिला

ये भी पढ़ें: अब ATM से बरसेगा सोना, जानें कहां शुरू हुआ देश का पहला गोल्ड एटीएम

Exit mobile version