Site icon Bloggistan

खुशखबरी : 2023 – 24 में 1 लाख पदों पर भर्ती करेगा Railway,युवाओं की होगी बल्ले-बल्ले

Rapid Rail

Railway (File Photo)

Indian Railway Job : रेलवे एक ऐसा क्षेत्र है जो बड़ी संख्या में लोगों को सरकारी रोजगार देता है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों में अगले 18 महीनों में विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में 10 लाख लोगों की भर्ती करने के निर्देश दिया है. जिसके बाद भारतीय रेलवे ( Indian Railway) ने युवाओं के लिए खुशखबरी देते हुए कहा कि रेलवे भी बड़े स्तर अगले एक वर्ष में 1,48,463 पदों पर भर्ती करेगा. रेलवे ने ये भी बताया कि पिछले आठ वर्षों में औसतन सालाना 43,678 लोगों की भर्ती की गई.

NARENDRA MODI

बता दें वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग द्वारा वेतन व भत्तों पर जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों (केंद्र शासित प्रदेशों सहित) की संख्या एक मार्च 2020 की अवधि तक 31.91 लाख थी, जबकि स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.78 लाख थी. इस हिसाब से करीब 21.75 प्रतिशत पद रिक्त थे.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल श्रम शक्ति का करीब 92 प्रतिशत हिस्सा पांच प्रमुख मंत्रालयों या विभागों के अंतर्गत आता है. इन विभागों में रेलवे, रक्षा (सिविल), गृह कार्य, डाक और राजस्व शामिल हैं. कुल 31.33 लाख पदों की निधार्रित संख्या (संघ शासित प्रदेशों को छोड़कर) में रेलवे की हिस्सेदारी 40.55 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें : ये भी जानें : एक मिनट में IRCTC कितनी टिकट करता है बुक,पढ़ें रोचक तथ्य

Exit mobile version