Site icon Bloggistan

Budget 2023: अमृत काल के सपनों को पूरा करेगी सरकार, वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में गिनाईं बजट की खासियत

Budget 2023

Budget 2023 (File Photo)

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitaraman) ने अपना पांचवा और इस सरकार का अंतिम पूर्ण बजट पेश करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि ये अमृत काल का पहला बजट है जो लोगों के सपनों को पूरा करेगा. हमारे बजट में महिला सशक्तिकरण, युवाओं, वेतन भोगी कर्मचारियों, बुजुर्गों सहित सभी का ध्यान रखा गया है. आइए आपको बताते हैं कि वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में और क्या-क्या कहा.

Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का 2023 का ये बजट पूंजी निवेशकों को एक बड़ा कदम देता है. इसलिए हमने एमएसएमई सेक्टर को राहत दी है.सरकार डिजिटल अर्थव्यवस्था के औद्योगिकीकरण को देश की डिजिटल शक्ति के रूप में देख रही है.

वित्त मंत्री ने कहा कि वेतन भोगी कर्मचारियों के आयकर में बदलाव लंबे समय बाद हुआ है. इससे देश के करोड़ों लोगों को बहुत फायदा होगा. कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार करने के लिए सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए कृषि ऋण का लक्ष्य रख दिया है. साथ ही तटीय क्षेत्रों पर रहने वाले लोगों के लिए पीएम मत्स्य संपदा योजना बहुत लाभदायक साबित होगी.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि देश में LED टीवी,इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली लिथियम आयन बैटरी और साइकिल को सस्ता किया जाएगा. जिससे आम आदमी भी इलेक्ट्रिक वाहन टीवी आदि को आसानी से खरीद सके.हमने जो नई कर व्यवस्था शुरू की है उसमें अब अधिक प्रोत्साहन और अधिक आकर्षण है इससे लोगों को बहुत बड़ा फायदा होगा. हमने बजट में 4 मुख्य बिंदुओं को रखा है जिसमें कारीगरों के लिए, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए, पर्यटन के लिए और हरित विकास विकास के कार्यक्रम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : Budget 2023: देश में अब इन चीजों पर बढ़ेगी महंगाई,LED टीवी,स्मार्टफोन होंगे सस्ते,पढ़ें डिटेल

Exit mobile version