Site icon Bloggistan

Budget 2023: देश में अब इन चीजों पर बढ़ेगी महंगाई,LED टीवी,स्मार्टफोन होंगे सस्ते,पढ़ें डिटेल

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman

Budget 2023: साल 2023 के बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman)ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को सस्ता करने की रास्ता भी खोल दिया है. वित्त मंत्री ने कैमरे पर लगने वाले आयात शुल्क में छूट देने की बात कही है. आइए आपको बताते हैं अब आपको क्या सस्ता मिलेगा और क्या महंगा मिलेगा.

image Credit(Google)

महंगी होंगी ये चीजें

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में इलेक्ट्रिक किचन चिमनी,सिगरेट, सोना,चांदी और हीरा, इंपोर्टेड दरवाजे, विदेश से आने वाली चांदी से बनी चीजें,प्लेटिनम को महंगा करने की बात कही है.

ये चीजें होंगी सस्ती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि देश में LED टीवी को सस्ता किया जाएगा. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली लिथियम आयन बैटरी से आयात शुल्क को हटाया जाएगा जिससे इलेक्ट्रिक वाहन भी सस्ते हो जाएंगे. जिसके कारण पेट्रोल – डीजल की बचत होगी और उससे प्रदूषण भी कम होगा.

जो लोग साइकिल चलाते हैं उनके लिए भी वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि भारत में साइकिल भी सस्ती की जाएंगी. साथ ही भारत में बनने वाले स्वदेशी खिलौने भी सस्ते किए जाएंगे. लोगों को बैंकों के चक्कर न लगाने पड़ें इसके लिए केवाईसी को भी आसान बनाया जाएगा. साथ ही देश में बच्चों को पढ़ने के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय की स्थापना भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें : Budget 2023: पीएम आवास योजना तहत लाखों गरीबों को मिलेगा घर, ₹79 हजार करोड़ देने का किया गया ऐलान

Exit mobile version