Site icon Bloggistan

Budget 2023: पीएम आवास योजना तहत लाखों गरीबों को मिलेगा घर, ₹79 हजार करोड़ देने का किया गया ऐलान

Budget 2023

Budget 2023 (File Photo)

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पांचवा बजट पेश कर चुकी हैं. इस दौरान वित्त मंत्री ने अलग-अलग वर्गों के लिए अहम घोषणाएं की है. जिसमे गरीबों के लिए भी एक अहम घोषणा की गई है. वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. इन्होंने कहा हैं कि, अब देश में कोई भी इंसान बेघर नहीं रहेगा.अब सरकार सभी को खुद का घर देगी.

Budget 2023 (File photo)

बता दें कि, इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक कर दिया गया है. आपके जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले वित्त वर्ष के दौरान निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) हेतु 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे.

किसे मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ?

Budget 2023: क्‍या मिलते हैं लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-जी) के तहत आपको खुद का घर बनाने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक रूप से मदद मिलेगी. पीएमएवाई-जी में आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. अगर आपको घर बनाने के लिए इससे भी ज्यादा पैसे की जरूरत है तो, आप आम ब्याज दर से भी लोन ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Education Budget 2023: एजुकेशन और जॉब के क्षेत्र में बड़ा ऐलान, 157 नर्सिंग कॉलेज, 38800 शिक्षक की होगी भर्ती, जानें

Exit mobile version