Site icon Bloggistan

Indian Railways का बड़ा ऐलान,एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में इतना घटेगा किराया,पढ़ें डिटेल

Indian Railways

Indian Railways

Indian Railways: 7 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश – राजस्थान और गुजरात के लोगों को तोहफा देते हुए लखनऊ से गोरखपुर और जोधपुर- साबरमती के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है.इन दोनों ट्रेनों के शुरू होने के बाद देश में हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन की संख्या 50 हो गई है.लेकिन हाल ही में ऐसा देखने में आया कि वंदे भारत ट्रेन सहित अनेकों ट्रेनों में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया ज्यादा होने की वजह से लोगों द्वारा कम सफर किया जा रहा है. जिसके बाद रेलवे ने निर्णय किया है कि इन ट्रेनों का किराया कम किया जायेगा.

इन ट्रेनों का में घटेगा किराया

रेलवे ने वंदे भारत सहित ऐसी ट्रेन जिनमें पिछले 1 महीने में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 50 प्रतिशत से कम रही है उन ट्रेनों में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया को 25 प्रतिशत फैसला किया है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक अनुभूति और विस्टाडोम समेत एसी सेटिंग वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में 25 प्रतिशत कटौती की यह योजना लागू रहेगी.

ये भी पढ़ें: Weather Update: मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश ने मचाया कोहराम,हिमाचल में रेड अलर्ट जारी

Vande Bharat Train

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

इस रूट पर भी चल सकती है वंदे भारत

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से प्रयागराज के लिए एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने पर विचार किया जा रहा है.हाल ही में पीएम ने मध्यप्रदेश में रहकर वंदे 5 वंदे भारत एक्सप्रेस- भोपाल- इंदौर,भोपाल- जबलपुर, मुंबई – गोवा, पटना- रांची, बेंगलुरु – हुबली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version