Site icon Bloggistan

Board Exam Tips: पढ़ने के बाद भी सता रहा है परीक्षा का डर, तो फॉलो करें ये एग्जाम टिप्स

Board Exam Tips

Board Exam Tips (File Photo)

Board Exam Tips: जब भी कोई विद्यार्थी एग्जामिनेशन हॉल (Examination Hall) में बैठता है हर बार वह नर्वस महसूस करता है. परीक्षा का प्रेशर इतना ज़्यादा होता है कि कुछ विद्यार्थी तो याद की हुई चीज़ें तक भूलने लगते हैं. जबकि परीक्षा के समय चिंता और बेचैनी होना काफी हद तक स्वभाविक है. तो आइए जानते हैं पेपर हल करने के दौरान कुछ आसान टिप्स अपनाकर स्थिति को थोड़ा सहज बना सकते हैं-

पढ़ने के बाद भी सता रहा है परीक्षा का डर तो अपनाएं ये आसान टिप्स

इग्जाम पेपर मिलते ही यह आपका सबसे पहला काम होना चाहिए. उन प्रश्नों को पहल करें जिनके लिए आप पूरी तरह से कॉन्फिडेंट हैं यानी कि आपको पूरा भरोसा होना चाहिए कि उन प्रश्नों को आप बिलकुल सही हल कर पाएंगे. बोर्ड परीक्षा देते समय यह ज़रूरी नहीं होता कि आप सभी प्रश्नों को दिए गये क्रम के अनुसार ही हल करें.

बोर्ड परीक्षा के नाम से ही कई विद्यार्थी तनाव में आ जाते हैं. उन्हें समझना चाहिए कि अभी तक जितनी परीक्षाएं दी हैं, बोर्ड परीक्षाएं भी कुछ वैसी ही होती हैं. इसलिए बोर्ड परीक्षा से खौफ खाने की जरूरत नहीं है.

पत्र में कई प्रश्नों में विकप्ल्प दी जाती है, जिनमें से विद्यार्थी को किसी एक प्रश्न का चुनाव करना होता है. लेकिन ऐसे प्रश्नों में से चुनाव करते समय विद्यार्थी अक्सर स्वभाविक ही बिना सोचे समझे किसी ऐसे प्रश्न को चुन लेते हैं जिसको बाद में हल करते समय उन्हें पछताना पड़ता है क्योंकि दूसरे प्रश्न को वे ज़्यादा अच्छे से हल कर सकते थे. इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें.

बोर्ड परीक्षा में ग़लत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती तो आप उन सभी प्रश्नों के उत्तर भी ज़रूर लिखें जिनके बारे में आपको थोड़ी बहुत आईडिया हो, क्योंकि इसके लिए आप कुछ भी नहीं खोएंगे.

डर को भगाने के लिए कक्षा बटे दो का फॉर्मूला अपनाकर पढ़ाई करें. इस फॉर्मूले के मुताबिक अपनी कक्षा को दो से भाग करें। यानी कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को 5 घंटे और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को 6 घंटे पढ़ने की सलाह दी है. किस समय पढ़ें ये मायने नहीं रखता, बल्कि कितना ध्यान से पढ़ें यह जरूरी है.

ये भी पढ़ें:Study: 67 फीसदी युवा नहीं मानते पोर्न मूवी को गलत,बताया – देखने से होता है माइंड फ्रेश, पढ़ें पूरी स्टडी

Exit mobile version