Site icon Bloggistan

PM Matsya Sampada Yojana के तहत किसानों को 2 लाख तक लोन दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

PM Matsya Sampada Yojana

Fisheries

PM Matsya Sampada Yojana: केंद्र सरकार कुटीर उद्योगों को खोलने के लिए समय-समय पर नई नई योजनाओं को लाती रहती है.अगर आप भी अपना कोई कुटीर उद्योग खोलना चाहते हैं तो आज हम आपको केंद्र सरकार की योजना “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” (PM Matsya Sampada Yojana) के बारे में बताने वाले हैं. इस योजना के अंतर्गत अगर आप मछली पालन करते हैं तो सरकार द्वारा 60% तक की सब्सिडी आपको दी जाएगी. आइए आपको इस जानकारी के बारे में डिटेल में बताते हैं.

योजना के तहत इतनी मिलती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत मछली पालन हेतु सामान्य वर्ग,अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों और मछली पालकों को 60 प्रतिशत तक की सरकारी सब्सिडी दी जाती है. इस योजना के तहत केसीसी कार्ड रखने वाले किसानों को बिना गारंटी का ₹200000 का अतिरिक्त ऋण लेने की सुविधा मिलती है. इस लोन पर 7% की दर से ब्याज देना होता है लेकिन अगर लोन लेने वाला व्यक्ति समय पर ऋण- ब्याज दोनों में से किसी एक का भुगतान कर देता है तो 3% की अतिरिक्त छूट उसे मिल जाती है जो वापस उसके अकाउंट में आ जाती है यानी किसान को मात्र 3% की ब्याज पर ही यह पैसा मिल जाता है.

Fisheries

योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

– योजना का लाभ लेने के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं.

– ऋण सुविधा का लाभ उठाने के लिए नजदीकी सहकारी बैंक में फॉर्म भरें, जिसके बाद नाबार्ड सब्सिडी योजना के तहत ऋण स्वीकृत किया जाएगा.

– योजना के तहत राजस्थान में रहने वाले किसानों को शून्य ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है, जिससे किसानों, पशुपालकों और मछली पालकों की जरूरतों को पूरा किया जा सके. उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप इसे दूसरे किसान भाइयों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Exit mobile version