Site icon Bloggistan

Central government scheme किसानों के लिए बहुत फायदेमंद हो रहीं है साबित, आप भी पढ़ें जरूर

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana (image Credit-Filephoto)

Central government scheme: केंद्र सरकार (Central government) किसानों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाओं की शुरु किया है. इन योजनाओं के द्वारा करोड़ों किसानों लाभ मिल रहा है. आइए ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

फरवरी 2019 केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा की थी. इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये सरकार देती है.अब तक केंद्र सरकार 11.3 करोड़ किसानों को 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में स्थानांतरित कर चुकी है.

farmer schemes

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT)

भारत की जीडीपी (GDP) में कृषि का हिस्सा 18% का है. ऐसे में कृषि करने वाले किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे उनके हाथ में बिना किसी भ्रष्टाचार के जाए. इसके लिए मोदी सरकार ने किसानों के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना को शुरू किया. DBT के माध्यम से सरकार अभी तक हज़ारों करोड़ रुपया किसानों के खाते में सीधे भेज चुकी है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसानों की फसल का बीमा करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के जरिए किसानों की फसल को बारिश, बाढ़, आंधी, तूफान, भूकंप आदि प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान पर बीमा कवर मिलता है.

किसानों के लिए सुरक्षा कवच है.ज्यादा किसानों को इसमें शामिल करवाने के लिए मेरी पालिसी, मेरे हाथ अभियान भी चलाया गया. पीएम फसल बीमा स्कीम के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किसानों ने प्रीमियम के लगभग 21 हजार करोड़ रुपये जमा कराए, जबकि उन्हें फसलों के नुकसान के बदले क्लेम के रूप में 1.15 लाख करोड़ रुपये मिले हैं.

ये भी पढ़ें : LIC का ये धांसू प्लान मात्र 4 साल में बना देगा करोड़पति,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

Exit mobile version