Site icon Bloggistan

Tarbandi Yojna: आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू की तारबंदी योजना,ऐसे करें आवेदन

Tarbandi Yojna: किसानों की समस्याओं को कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार अपने अपने अपने स्तर से कई योजनाओं (Farmer scheme) की शुरुआत करती रहती हैं. लेकिन फिर भी किसानों के सामने बहुत सारी समस्याएं अभी भी हैं.उन्हीं बड़ी समस्याओं में से एक है आवारा पशुओं द्वारा किसानों की फसलों में होना वाला बड़ा नुकसान. इसलिए राजस्थान की सरकार ने किसानों के हित में बड़ा कदम उठाते हुए तारबंदी योजना (Tarbandi Yojana) को शुरू किया है.अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो आइए आपको बताते हैं कि आप तारबंदी योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं.

Tarbandi Yojna

राजस्थान के किसानों को इस योजना के तहत खेतों के चारों ओर तारबंदी करवाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है. इस योजना के जरिए किसान कांटेदार तारबंदी करवा कर फसलों को आवारा पशुओं से बचा सकते हैं.

योजना लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसान ले सकते हैं. योजना के अंतर्गत अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए सब्सिडी दी जाती है सरकार ने राज्य के किसानों को इस योजना के द्वारा 8 करोड़ रूपए देने का लक्ष्य रखा है.योजना में तारबंदी का 50% खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. शेष 50% योगदान किसान का होगा. इसमें अधिकतम रु 40,000 तक खर्च राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा.

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जमीन की जमाबंदी
राशन कार्ड

आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले राजस्थान के कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

अब यहां आपको Tarbandi Yojana Application Form PDF Download करना है.

इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, आधार नंबर, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि भरना है.इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके अपने नज़दीकी कृषि विभाग में जाकर जमा करना है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Exit mobile version