Site icon Bloggistan

Farmer Scheme: किसानों को सिंघाड़े की खेती करने कर 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है सरकार,ऐसे करें आवेदन

Chestnut farming subsidy: किसानों की आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकारें एक से बढ़कर एक योजनाओं (Farmer Scheme) को लाती रहती हैं. किसानों को फायदा पहुंचाने के इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसे किसान जो सिंघाड़े की खेती करते हैं उनके लिए 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी (subsidy) उपलब्ध करवा रही है.आइए इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं .

सरकार देगी इतनी सब्सिडी

अगर कोई किसान एक हेक्टेयर में सिंघाड़े की खेती करता है तो उसे लगभग ₹85000 का खर्च आता है. जो एक किसान के लिए बहुत ज्यादा होता है. किसानों की इस परेशानी को दूर करने के लिए ही सरकार ने सिंघाड़े की लागत पर 25 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है. यानी की हिसाब लगाया जाए, तो लागत का 21,250 रुपए प्रति हेक्टेयर सरकार के द्वारा किसानों को दिया जाएगा.

Farmer Scheme

ये किसान होंगे पात्र

ऐसे होगा अप्लाई

सब्सिडी का फायदा लेने के लिए आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश की उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग (Horticulture and Food Processing Department) पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

जिसके बाद सब्सिडी का आवेदन पत्र को सही से भरना होगा, लेकिन ध्यान रहे कि आपके पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता, खेत के कागजात आदि अन्य जरूरी कागजात पास होने चाहिए. तभी आप सिंघाड़े की खेती पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Exit mobile version