Site icon Bloggistan

Solar Panel: फ्री में सोलर पैनल लगा रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन और बिजली बिल से पाएं छुटकारा

Solar Panel

Solar Panel

Solar Panel: भारत में बिजली लगातार महंगी होती जा रही है. इसलिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने अक्षय उर्जा यानी सौर ऊर्जा की तरफ ध्यान देना शुरू कर दिया है. सरकार अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को सौर ऊर्जा से बिजली देने का प्रयास कर रही है. इसलिए सरकार अब सौर ऊर्जा उत्पादों पर सब्सिडी देते हुए भारी छूट प्रदान कर रही है. इसके लिए भारत सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की है.

Solar Panel

क्या है सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के द्वारा लोगों को छत पर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी मिलती है.
इस योजना के उद्देश्यों में सोसायटी भवनों में सोलर पैनल लगवाने को बढ़ावा देना, प्रदूषण कम करते हुए पैसे बचाना, सोसाइटी भवनों में सोलर पैनल लगाकर बिजली की लागत में 30 से 50 फीसदी तक की कटौती करना और 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करना है. ये सारे फायदे आपको इस योजना में मिलेंगे.

20 साल के लिए मुफ्त बिजली

यदि कोई अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाता है तो उसे अपनी बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत तक की कटौती करने में मदद मिलेगी. सोलर रूफटॉप से 20 साल तक बिजली मिलेगी.

कहां करें आवेदन

इस योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क करना होगा. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें.

फिर नए पेज पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुलेगा, जिसमें सभी आवेदनों को भरकर जमा करना होगा.

इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं. सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है.

ये भी पढें : Svamitva Yojana: सरकार ने गांव वालों के लिए शुरू की स्वामित्व योजना,जानें क्या हैं इसके फायदे

Exit mobile version