Site icon Bloggistan

YouTube पर संभल कर करिए अपने ब्रांड का प्रमोशन, लग सकता है लाखों का फाइन, जानें कैसे

you tube

you tube

YouTube: आजकल कई लोग अपने ब्रांड, कंपनी या किसी प्रोडक्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करते हैं. कई लोग YouTube या इंस्टाग्राम रील पर अपने ब्रांड्स का प्रचार करते हैं.लोगों को इन प्लेटफॉर्म पर प्रमोशन से काफी फायदे भी होते हैं. आज कल लोग इंस्टाग्राम रील्स और यू-ट्यूब पर प्रचार करके लाखों की कमाई भी कर रहे हैं.

लेकिन कई लोग जानकारी के अभाव में प्रमोशन के चक्कर में फायदे के चक्कर में अपना बड़ा नुकसान कर बैठते हैं.दरअसल कुछ लोग अनजाने में नियमों का उल्लघंन करके अपने ऊपर लाखों का फाइन लगवा लेते हैं.

you tube

नियम जानना है जरूरी

आज लाखों लोग इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) से सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर (Social Media Influencer) बनने या फिर यूट्यूब वीडियो (YouTube Video or Vlog) से पैसा कमा रहे हैं. अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं,और  साथ में अपने वीडियो के जरिए किसी ब्रांड का प्रमोशन (Brand Promotion) करते हैं तो आपके लिए कुछ गाइडलाइन को जानना बहुत जरूरी है. अगर आपने इन नियमों का उल्लंघन किया तो आप पर 50  लाख रुपये तक जुर्माना लग सकता है. केंद्र सरकार ने बाकायदा इसके लिए कड़े नियम भी बना लिए हैं.

देनी होगी ब्रांड डील की डिटेल

सरकार की नई गाइडलाइन के बाद अगर कोई सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर अपने वीडियो या किसी भी पोस्ट में अपने ब्रांड का प्रमोशन करता है, तो उसे इसके लिए बाकायदा ऐलान करना होगा. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, इंफ्लूएंसर्स को सोशल मीडिया पोस्ट से पहले ब्रांड के साथ अपने संबंध के बारे में स्पष्ट जानकारी देनी होगी.

आपका अकाउंट हो सकता है ब्लॉक

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि, जो भी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करेगा, सरकार उनकी पोस्ट ब्लॉक कराएगी.वहीं चेतावनी के बावजूद बार-बार उल्लंघन करने पर किसी पर सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है. देश में सेलिब्रिटीज के भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं. इसमें भी 50 लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें :Buisness Idea: स्टार्टअप से कमाएं हर महीने 10 लाख रुपए, जानिए बेहतरीन फॉर्मूला

Exit mobile version