Site icon Bloggistan

मुर्गी पालन का शुरू करें बिजनेस,महीने की होगी 30-40 हजार की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

Poultry Farm Business Plan: अगर आप अपने घर से ही बिजनेस शुरू कर महीने का 30 से 40 हजार रुपए कमाना चाहते हैं तो आप मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मुर्गी पालन आज की कोई नई-नई बल्कि देश में पुराने समय से चली आ रही एक परंपरा है. जैसे किसान खेती करते हैं. ठीक उसी तरह लोग मुर्गी पालन को अपना बिजनेस मानकर दिन रात उसी में लगे रहते हैं. लेकिन अब इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और उन्हें आर्थिक तौर पर भी मदद कर रही है.

भारत में तेजी से बढ़ रहा पोल्ट्री फार्मिंग

पिछले कुछ सालों से भारत में लगातार पोल्ट्री फार्मिंग का कारोबार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोग उत्साहित होकर इसे काफी तेजी से अपना कर मुर्गी पालन का काम शुरू कर रहे हैं. अब यह बिजनेस ऐसा वैसा नहीं बल्कि भारत में तेजी से फैलने वाला बिजनेस बन चुका है जो कम समय में अधिक मुनाफा देता है.

ये भी पढ़ें: बिजनेस शुरू करने के लिए नहीं है पैसा, तो देखें सरकार की ये स्कीम हो जाएगा जुगाड़

सरकार भी देती है लोन

इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से भी लोगों को सब्सिडी के तौर पर लोन दिया जाता है. अगर आप इस कारोबार को आगे बढ़ते हैं तो आपको सरकार की ओर से 25% सब्सिडी ऑफर किया जाता है. वहीं एससी/एसटी वर्ग वाले लोगों को पैसे प्रतिशत और स्टेट बैंक आफ इंडिया की ओर से 9 लाख रुपए तक का कर्ज भी दिया जाता है.

इन बातों का रखें ध्यान

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version