Site icon Bloggistan

बिजनेस शुरू करने के लिए नहीं है पैसा, तो देखें सरकार की ये स्कीम हो जाएगा जुगाड़

Government Loan Schemes: अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं. लेकिन आपके पास उतना फंड नहीं है कि आप किसी बिजनेस को शुरू कर सके तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सरकारी स्कीम लेकर आए हैं. जिनकी मदद से आप अपना एक बड़ा बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं. तो आइए इन स्कीम्स के बारे में विस्तार से जानते है..

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से मिलेगी मदद

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. इस लोन को NBFC और MFI द्वारा उपलब्ध कराया जाता है. इसके लिए आप www.udyaminitra.in पर देख सकते है.

ये भी पढ़ें: Diwali Business Idea: कम पैसे वाले इन बिजनेस की करें शुरुआत, कुछ ही महीनों में हो जायेंगे मालामाल

MSME Loan Scheme

इसके तहत आप छोटे बिजनेस की शुरुआत से लेकर बड़े बिजनेस को शुरू करने के लिए 1 करोड रुपए तक का फंड ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए अगर आपको लोन चाहिए तो आप 12 से 15 दिन पहले अप्लाई कर सकते है क्योंकि इस प्रक्रिया में 15 दिनों का समय लग जाता है.

क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम

देश में अब युवाओं को स्टार्टअप से जुड़ने के लिए सरकार क्रेडिट गारंटी स्कीम लॉन्च की है. इसमें आप 5 करोड रुपए तक का लोन ले सकते हैं. इसके लिए आपको दो प्रतिशत हर साल भुगतान करना होगा. हालांकि, अगर आप अधिक जानकारी चाहते है तो इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version