Site icon Bloggistan

Saving Account में पैसा रखने की क्या होती है कोई लिमिट? जानें क्या कहते हैं नियम

2000 Currency Note

2000 Rupee Note

Saving Account: आज के समय में हर व्यक्ति के पास अपना एक सेविंग अकाउंट होता है उस सेविंग अकाउंट में जो पैसा खाताधारक जमा करता है उस पर बैंक की तरफ से ब्याज दी जाती है. लेकिन अगर पैसा एक लिमिट से ज्यादा रखा जाता है तो उस पर बैंक टैक्स भी लेती है.इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि आप अपनी बैंक में कितना पैसा बिना टैक्स के दिए हुए रख सकते हैं.

image credit (google)

कितना पैसा कर सकते हैं जमा

आपको बता दें कि आप वैसे तो अपने अकाउंट में कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं उसके लिए कोई लिमिट नहीं है. सरकार की तरफ से आप की जमा पूंजी पर ब्याज की दर भी कम ही होती है. ज्यादा ब्याज पाने के लिए ग्राहक FD में अपनी रकम को जमा करवाते हैं. FD पर कई बैंकों द्वारा 9% से ज्यादा भी ब्याज दी जाती है. सीनियर सिटीजन को कुछ बैंक और भी ज्यादा फायदा देती हैं.

ये भी पढ़े :FD पर ये 5 बैंक ग्राहकों को दे रहीं हैं सबसे तगड़ा ब्याज,एफडी करवाने से पहले जरूर पढ़ें लें

लग जाता है टैक्स

अगर आप ₹10 लाख रुपए से से ज्यादा अपने सेविंग अकाउंट में रखते हैं तो आप आयकर विभाग की नजर में आ जाते हैं. 10 लाख रुपए पर जो ब्याज लगती है उस ब्याज पर सरकार आपसे टैक्स लेती है. क्योंकि सेविंग अकाउंट पर जो ब्याज मिलता है वह आपकी आय में हिस्सा बन जाता है और फिर उस पर ब्याज देना पड़ता है. कोशिश करें कि अपने अकाउंट में इतनी ही रकम रखें जो कि आईटीआर के दायरे में आती हो.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version