Site icon Bloggistan

LDY:लखपति दीदी योजना से कैसे गांव की महिलाएं भी बन सकेंगी अमीर,जानें सरकार का पूरा प्लान

Lakhpati Didi Yojana

Lakhpati Didi Yojana

LDY: 15 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की महिलाओं को समर्पित लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) की घोषणा की थी. भारत सरकार ने इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने का मिशन शुरू किया है. आइए आपको बताते हैं कि इस लखपति दीदी योजना के द्वारा महिलाओं को कितने फायदे होंगे.

महिलाओं किया जाएगा हुनरमंद 

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने, प्लंबिंग ड्रोन का संचालन करने और उनकी रिपेयरिंग करने के साथ अन्य बहुत सारे प्रशिक्षण दिए जाएंगे. इस ट्रेनिंग के द्वारा महिलाएं अपनी जीविका तो चलाएंगी ही इसके साथ वो हुनरमंद हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें:30 सितंबर थी Income Tax से जुड़े इस जरूरी नियम की आखिरी तारीख,अब इन लोगों पर लगेगा बड़ा जुर्माना

स्वयं सहायता समूह में जुड़कर मिलेगा ज्यादा फायदा 

लखपति दीदी योजना के द्वारा गांव में रहने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया जाएगा. महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर इस योजना का फायदा ले सकेंगी. उन्हें  तेजी से आत्मनिर्भर बनने में यह स्वयं सहायता समूह मदद करेगा. 

काम स्थापित करने में मदद करेगी सरकार

महिलाओं को कई तरह के प्रोडक्ट बनाने का प्रशिक्षण भी सरकार द्वारा दिया जाएगा और उसके बाद में उसे प्रोडक्ट को बनाने के लिए जो चीज बुनियादी तौर पर चाहिए होगी उनकी व्यवस्था भी सरकार करेगी जिससे उन्हें लखपति दीदी बनने में मदद मिलेगी.

गांव की महिलाओं को होगा सबसे ज्यादा फायदा

इस योजना में केंद्र सरकार सबसे छोटी कड़ी के रूप में गांव को जोड़ेगी और उसके बाद ब्लॉक और जिला स्तर की महिलाओं के साथ मिलकर हर हाथ काम के अभियान को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ेगी. सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के अंतर्गत 2000 से ज्यादा नए स्वयं सहायता समूह बनाए जाएं और जो पुराने स्वयं सहायता समूह हैं. उनसे भी अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ा जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को योजना का लाभ मिले.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version