Site icon Bloggistan

SSY: सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने से पहले जान लें ये जरूरी बात,हमेशा फायदे में रहेंगे आप

SSY

SSY

SSY: बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को शुरू किया था इस योजना के तहत अगर कोई अपनी बेटी का खाता खुल जाता है तो उसे सरकार काफी आकर्षक ब्याज प्रदान करती है. मूल राशि पर मिलने वाली ब्याज की रकम इसके बाद मिलती है जिससे बेटी के उज्जवल भविष्य के काम आती है. सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर जाननी चाहिए.

इतनी मूल राशि जमा करने पर मिलेंगे इतने रुपए

अगर कोई व्यक्ति हर महीने सुकन्या समृद्धि योजना में 5 हजार रूपए महीना जमा करता है और 15 साल तक जमा करते रहता है तो 9 लाख रुपए के लगभग जमा करता है.उसके बाद 15 से 21 साल कोई भी पैसा निवेशक को जमा नहीं करना है.21 साल बाद निवेशक की मूल राशि 9 लाख के साथ उसकी ब्याज का 17,97,246 रुपए मिलता है यानी कुल 26,97,246 रूपए आपको मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें :DCB Vs BOI Bank: डीसीबी बैंक या बैंक ऑफ इंडिया,कौन दे रहा है निवेशक को FD पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

2000 Rupee Note

कम से कम इतने रूपए करने होंगे जमा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के अभिभावक महीने में कम से कम से कम 250 रूपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक जमा करवा सकता है. यह राशि खाताधारक को 15 साल तक जमा करनी जरूरी है.

मिलती है इतनी ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना में एक निश्चित अवधि के बाद लगभग 8% की ब्याज के साथ वह पैसा वापस मिल जाता है. बता दें सरकार की सभी योजनाओं से सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना में ही दिया जाता है.

21 साल से पहले भी निकाल सकते हैं पैसे

सुकन्या समृद्धि योजना में आपकी बेटी 18 या 21 साल की हो जाएगी तब आप इस योजना से अपना पैसा निकाल सकते हैं.हाल ही में सुकन्या समृद्धि योजना कई बड़े बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है.

जुड़वां बेटियों का खुल सकता है खाता

योजना के तहत 2 बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था, लेकिन तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं म‍िलता था. पर अब नए न‍ियम के तहत एक घर में एक बेटी के बाद यद‍ि दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उन दोनों के लिए भी यह खाता खुलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version