Site icon Bloggistan

DCB Vs BOI Bank: डीसीबी बैंक या बैंक ऑफ इंडिया,कौन दे रहा है निवेशक को FD पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

Financial Deadlines

RUPEES 2000

DCB Vs BOI Bank: नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के बाद लगातार एक के बाद एक बैंक एफडी पर अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं. इसी क्रम में हाल ही में डीसीबी बैंक (DCB BANK) और बैंक ऑफ इंडिया (BOI Bank) ने FD पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट को बढ़ा दिया है. अगर आप इन दोनों बैंकों में से किसी एक बैंक में एफडी करवाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि कौन सी बैंक आपको अच्छी ब्याज देगी. आइए आपको इन दोनों बैंक की ब्याज दरों के बारे में विस्तार से बताते हैं.सबसे पहले बात करते हैं DCB बैंक की ब्याज दरों के बारे में.

वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है ज्यादा ब्याज

अगर आप एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने बूढ़े मां-बाप के नाम पर एफडी करवाएं. इससे आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. यदि आप भी ज्यादा ब्याज की चाह रखते हैं तो FD को करवाना सबसे बढ़िया विकल्प रहेगा.

ये भी पढ़ें:Gold Silver Price Today:सोने-चांदी के दामों में आया जबरदस्त उछाल,जानें आज का ताजा भाव

DCB

DCB बैंक दे रहा इतना ब्याज

डीसीबी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है. मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक निजी बैंकों में यह सबसे ज्यादा ब्याज है. डीसीबी बैंक में अगर आप 3 साल का 1 लाख रुपये का एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 1.24 लाख रुपये मिलेगा. इसी तरह बंधन बैंक, इंडसइंड और यस बैंक सीनियर सिटीजंस को 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आरबीएल बैंक 6.8 फीसदी और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 6.5 फीसदी ब्याज ऑफर करता है.

BOI

BOI सीनियर सिटीजन को देगी इतना ब्याज

बैंक ऑफ इंडिया ने एफडी में दी जाने वाली ब्याज में जो बदलाव किया है वह 2 करोड रुपए से कम की एफडी पर लागू होगा. बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एफडी पर ब्याज की बढ़ाई गई दरें 26 मई 2023 से प्रभावी हो गई है. सीनियर सिटीजन को एफडी पर 25 बेसफोंट का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा. वही 3 साल तक की टीडी पर सीनियर सिटीजन को 75 बीपीएस की दर से इंटरेस्ट मिलेगा.

FD पर अब मिलेगा इतना बढ़ा हुआ ब्याज

बैंक ऑफ इंडिया अब निवेशकों को 7 दिन से लेकर 45 दिनों तक मैच्योर होने वाली FD पर 3%,46 दिनों से लेकर 179 दिनों तक मैच्योर होने वाली FD पर 4.50%, 180 दिनों से 269 दिनों के बीच में मैच्योर वाली FD पर 5% और 270 दिनों तक मैच्योर होने वाली FD पर 5.50% की दर से इंटरेस्ट रेट का भुगतान करेगा.

1 साल से ज्यादा की FD पर मिलेगा इतना ब्याज

वही 1 साल में मैच्योर होने वाली FD पर बैंक ऑफ इंडिया 7% की दर से ब्याज देगा. 1 साल से 2 साल तक मैच्योर होने वाली FD पर 6%, 2 साल से 3 साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.75%,3 साल से लेकर 5 साल से कम की अवधि पर 6. 50% और 5 साल से 10 साल के समय वाली एफडी पर 6% की दर से इंटरेस्ट रेट का भुगतान करेगा.

दूसरी बैंक FD पर दे रही हैं इतनी ब्याज

वही दूसरे बड़े बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एसबीआई, और एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 7.5 प्रतिशत के लगभग ब्याज एफडी पर दे रहे हैं. वही आईडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 8.25% तक की ब्याज दे रहा है. बैंकों द्वारा FD पर दी जाने वाली ब्याज की तुलना सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दर से की जाए तो इसकी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज की दर 9.6% इन बैंकों से काफी ज्यादा है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version