Site icon Bloggistan

Pension Scheme: अब बुढ़ापे में नहीं छाएगी कंगाली, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20 हजार रुपए पेंशन, जानें

Pension Scheme

National Pension Scheme (Google Image)

Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में पैसों की कंगाली को लेकर चिंतित है और इनकम के लिए कोई अच्छा तरीका देख रहे हैं. तो आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिल सकता है साथ ही आपका बुढ़ापा चैन से काट जायेगा.

National Pension Scheme (Google Image)

मोदी सरकार (Modi Government) ने देश की आम जनता के लिए कई नई स्कीम शुरू की हैं. जिसमें से एक स्कीम है नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) . इस स्कीम के तहत आपको सरकार द्वारा हर महीने 20000 रुपए तक का मिल सकता है.

Pension Scheme:बुढ़ापे में नहीं होंगे कंगाल

नेशनल पेंशन स्कीम एक सरकारी योजना है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा आम जनता की मदद के लिए बनाया गया है. इस स्कीम के तहत आपको बुढ़ापे में पैसों की दिक्कत नहीं होगी. खास बात यह है कि, इसमें जीरो रिस्क है और पैसे की गारंटी भी है. इस योजना को साल 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. वहीं, साल 2009 में सभी कैटेगिरी के लिए इसे ओपन कर दिया गया था.

पहले करना होता है निवेश

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर सरकार किसी इंसान को हर महीने इतनी मोटी रकम क्यों देगी? आपके जानकारी के लिए बता दे कि यह एलआईसी के जैसा ही एक योजना है. जिसमें आपको शुरू में 40 फीसदी निवेश करना होता है. जिसे आगे चलकर सरकार इस पैसे को पेंशन में कन्वर्ट कर देती है.

क्या है इस स्कीम के फायदे-

ये भी पढ़ें:  Republic Day Offer: 26 जनवरी को मिलेगा सिर्फ 26 रुपये में ये ईयरबड,स्वदेशी कंपनी ने निकाला धांसू ऑफर, देखें डिटेल

Exit mobile version