Site icon Bloggistan

Paytm Update: पेटीएम लेकर आया है कमाल का फीचर्स,ग्राहक मिनटों में चेक कर सकेंगे ट्रेन का स्टेटस, जानें कैसे

Paytm (Credit-Social Media)

Paytm (Credit-Social Media)

Paytm Update: भारत में सबसे सफल ई वॉलेट में से एक पेटीएम है. इसने अपने ग्राहकों के लिए वो तमाम फीचर्स उपलब्ध कराएं हैं जो उपयोगकर्ता की मूलभूत जरूरतों में से एक हैं. पेटीएम के जरिए लोग अभी तक वित्तीय लेन देन के अलावा मूवी, लोन, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान,ऑनलाइन शॉपिंग आदि की सुविधा मिल रहे थे.

उन्हें अब एक नई सुविधा मिल गई है. दरअसल Paytm एक नया फीचर लेकर आया है, जिसकी मदद से यूजर इसके ऐप और वेबसाइट पर ट्रेन का करेंट स्टेटस और PNR स्टेटस देख सकेंगे. तो आइए जानते हैं पेटीएम में ट्रेन की लाइव स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?


कैसे चेक करें ट्रेन की स्टेटस


• ट्रेन की करेंट स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले Paytm की वेबसाइट पर जाएं और स्क्रॉल डाउन करने के बाद ‘बुक एंड बाय ऑन द प्लेटफॉर्म’ ऑप्शन पर जाएं.
• इसके बाद ‘ट्रेन टिकेट ऑप्शन’ पर क्लिक करें और फिर अपना ट्रेन नंबर और ट्रेन का नाम रजिस्टर करें.
• इसके बाद अपना बोर्डिंग स्टेशन और बोर्डिंग डेट सिलेक्ट करें.
• फिर नीचे दिए गए ‘चेक लाइव स्टेटस’ पर क्लिक कर अपनी ट्रेन का स्टेटस देखें.

ये भी पढ़ें: Youtube ने मोनेटाइजेशन के नए नियमों का किया ऐलान,शॉर्ट्स बनाकर कर सकेंगे ताबड़तोड़ कमाई

वेबसाइट पर कैसे देख सकते हैं PNR स्टेटस?

PNR का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. जिसके बाद आप पेज को स्क्रॉल करें और नीचे ‘बुक एंड बाय ऑन द प्लेटफॉर्म’ऑप्शन को सलेक्ट करें. अब ‘ट्रेन टिकेट ऑप्शन’ पर क्लिक कर अपना PNR नंबर दर्ज करें. यहां ‘चेक PNR स्टेटस ऑप्शन’ पर क्लिक करते ही आप ट्रेन की पूरी डिटेल्स देख सकेंगे.


ऐप पर कैसे चेक करें PNR स्टेटस?

सबसे पहले पेटीएम एप को ओपन करें. एप ओपन करने के बाद नीचे स्क्रॉल डाउन करें और ‘ट्रेन टिकेट सेक्शन’ को सलेक्ट करें. अब ‘चेक PNR टैब’ पर टैप करें और अपना PNR नंबर टाइप करें. इसके बाद ‘चेक नाउ’ बटन पर क्लिक करते ही आप PNR स्टेटस देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Saving Money: अगर आपने एक बार अपना लिया ये अनोखा फॉर्मूला,तो पूरी जिंदगी नहीं होगी पैसे की कमी,जानें

Exit mobile version