Site icon Bloggistan

खुशखबरी: सरकार की इस धांसू स्कीम से शुरू करें खुद का बिजनेस, मिलेंगे 10 लाख रुपये,जानें कैसे 

LIC Dhan Vriddhi

Rupee (File Photo)

MUDRA Yojana: क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. कई लोग सिर्फ इसलिए अपना बिजनेस नहीं शुरू कर पाते,क्योंकि वो जोखिम नहीं उठाना चाहते. वहीं कई बार वो सिर्फ इसलिए हाथ पीछे खींच लेते हैं, क्योंकि उनके पास पैसे नहीं होते. लोगों को लगता है कि, अगर उनका पैसा डूब गया तो क्या होगा.लेकिन अब आपको डरने की जरूरत नहीं है. अगर आप अपना बिजनेस(Business) शुरु करना चाहते हैं तो सरकार आपकी मदद करेगी. सरकार की एक ऐसी ही स्कीम है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना(PMMY). जिससे आप बिना झंझट खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकें. तो चलिए जानते हैं आप कैसे इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

MUDRA Yojana: (PMMY)

MUDRA Yojana: सरकार हमेशा लोगों की मदद की लिए कई तरह की स्कीम चलाती रहती है. ऐसी ही एक स्कीम का नाम है मुद्रा योजना(PMMY).इस स्कीम के जरिए आप अपना बिजनेस करने का सपना पूरा कर सकते हैं. इस योजना को सरकार की तरफ से लोगों की मदद करने के लिए 2015 में शुरू किया गया था.इस योजना के तहत गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को PMMY के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है.

अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको ये लोन Commercial Banks, RRBs, Small Finance Banks, MFIs, NBFCs के जरिए आसानी से मिल जाएगा. जो भी लोग खुद का स्टार्टअप करना चाहते हैं उन्हें इन बैंकों से संपर्क करना होगा या फिर वो सीधे www.udyamimitra.in  पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं.

सरकार ने इस स्कीम का लोन अमाउंट तीन कैटेगरी में बांटा है. इसमें ‘शिशु’, ‘किशोर’ और ‘तरुण’ शामिल हैं. इन तीनों वर्गों को अलग अलग लोन अमाउंट दिया जाता है. शिशु कैटेगिरी के अंदर 50,000 रुपये तक का लोन मिल जाता है. किशोर कैटेगिरी 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन सरकार की तरफ से मिलता है. वहीं तरुण कैटेगिरी के अंदर 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन आपको खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Exit mobile version