Site icon Bloggistan

Business Idea: लाल भिंडी रातों रात बना देगा आपको लखपति! जानें कैसे शुरू करें खेती

Business Idea: Red ladyfingers

Business Idea: Red ladyfingers

Business Idea: अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो ये बिजनेस आपके लिए है. अगर आप किसी अनोखी किस्म की खेती करते हैं तो ये आपको अच्छा मुनाफा देती है. ऐसे में आप लाल भिंडी(Red ladyfingers) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये आपको तगड़ा मुनाफा देगा. इसके लिए आपको खेती की जमीन की जरूरत होगी. अगर ये आपके पास नहीं तो आप इसे पट्टे पर भी लें सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

Business Idea: Red ladyfingers

Business Idea: कैसे शुरू करें बिजनेस

आप अगर नौकरी करते हैं  तो भी आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. क्योंकि आज कई लोग नौकरी के साथ साथ बिजनेस करते हैं.कई किसान नकदी फसल उगाते हैं. इस फसल का फायदा ये होता है कि इसे उगाने में कम समय लगता है.और कमाई अच्छी होती है.

नकदी फसल में सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय सब्जी है लाल भिंडी. इस समय मार्केट में लाल भिंडी की डिमांड बड़े पैमाने पर है. हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी सेहत की लिए ज्यादा अच्छी होती है.मार्केट में ज्यादा डिमांड के कारण इसकी कीमत हरी भिंडी से अच्छी मिलती है.

कितने दिन में तैयार होती है फसल

लाल भिंडी में आपको ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलता है. भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान ने लाल भिंडी को तैयार किया है. इसके बीज भी अब आसानी से मिल जाएंगे. इस भिंडी की खास बात ये होती है कि ये 40 से 50 दिन में तैयार हो जाती है.

वहीं इसकी खेती से होने वाली कमाई की बात की जाए तो इसे आप मार्केट में 500 रुपये प्रति किलो तक बेच सकते हैं. कभी-कभी इसके रेट 700 से 800 रुपये प्रति किलो पहुंच जाते हैं. ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आप अगर इसकी खेती करते हैं तो आपको इससे कितना मुनाफा होगा.

अगर आप एक एकड़ जमीन में इसकी पैदावार करते हैं तो ये 40 से 50 क्विंटल तक हो जाती है.ऐसे में आप खुद ही सोच सकते  हैं कि इससे आपको लाखों की कमाई हो सकती हैं.

कब करें इसकी खेती ?

इस भिंडी की खेती के लिए फरवरी-मार्च और जून-जुलाई का समय अच्छा रहता है. लाल भिंडी में एंथोसाइज नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी अच्छा होता है.वहीं इसमें फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा होती हैं.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Exit mobile version