Site icon Bloggistan

Ladli Laxmi Yojna: बेटियों के लिए सरकार की छप्परफाड़ स्कीम,मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये,पढ़ें पूरी डिटेल

लाड़ली लक्ष्मी योजना

लाड़ली लक्ष्मी योजना

Ladli Laxmi Yojna : अब आपको अपनी बिटिया की पढ़ाई की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.सरकार बेटियों के लिए एक स्कीम लेकर आई है.इस स्कीम के तहत आपकी बेटी के अकाउंट में 1 लाख रुपये आएंगे.ये पूरे रुपये 5 किश्त में आएंगे.न्यू इंडिया के लिए बेटियों का शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है.इसके तहत सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है.

इस स्कीम के तहत आपको अपनी बेटी के लिए 1 लाख रुपये मिल सकेंगे. अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पेपर्स जमा करने होंगे.सरकार की इस स्कीम का नाम है लाडली लक्ष्मी योजना.तो कैसे आप इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें:लाड़ली लक्ष्मी योजना

कैसे करें अप्लाई ?

क्या है योजना?

  1. इस स्‍कीम के तहत आपको बेटी के लिए 5 साल तक 6-6 हजार रुपये जमा करने होंगे. इस तरह उसके अकाउंट में कुल 30 हजार रुपये जमा होंगे. योजना की पहली किश्त क्लास 6 में दी जाती है. इसके तहत आपकी बेटी के अकाउंट में 2000 रुपये जाम किए जाते हैं.
  2. क्लास 9 में जाने पर बेटी के अकाउंट में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.
  3. जब बेटी क्लास 11 में जाती है तो 6000 रुपए जमा होते हैं,और आखिरी किश्त क्लास 12 में मिलती है जो 6000 रुपये के रूप में दी जाती है.
  4. वहीं जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती है तो आपकी बेटी को एक लाख रुपये दिए जाते हैं.
  5. हालांकि सरकार ने कुछ महीने पहले ही इस योजना में अमाउंट को बढ़ा दिया है, इस तरह आपको आखिरी इंस्टॉलमेंट भी बढ़ा कर दी जाएगी.  

ये भी पढ़ें:Cake recipe: फेस्टिव सीजन में बनाना हैं यमी केक, इस रेसिपी को करें ट्राई

Exit mobile version