Site icon Bloggistan

Farming Tips: 2 फसलों के बीच में करें इन बेहतरीन सब्जियों की खेती, होगी मोटी कमाई,पढ़ें पूरी जानकारी

Farming Tips: देश में अधिकतर किसान अपने खेत में दो ही फसलों को लेता है. ऐसे में उनकी खेती 2 से 3 महीने खाली रहती है.वो इस दौरान कुछ नहीं करते हैं. इसलिए ऐसे किसानों को आज हम ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे 2 – 3 महीने के लिए खाली हुए इन खेतों में खेती करके अच्छी खासी आय अर्जित की जा सकती है. आइए आपको बताते हैं कि अप्रैल के महीने में आपके लिए कौन-कौन सी खेती करना बेहतर होगा.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

Cabbage

पत्ता गोभी

सबसे पहले बात करते हैं कि पत्ता गोभी की खेती के बारे में, अगर आप अप्रैल के महीने में पत्ता गोभी की खेती करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और पत्ता गोभी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है. जिसके कारण सलाद में, सब्जियों में, और कई फास्ट फूड में इसका उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें- PM FPO: किसानों के इस योजना के तहत 15 लाख रुपए दे रही है सरकार,ऐसे मिलेगा लाभ,पढ़ें

Cauliflower

फूलगोभी

फूलगोभी की खेती के बारे में अगर आपको बताएं तो अप्रैल का यह महीना इसके लिए सही रहता है. हालांकि गर्मियों में इसकी पैदावार थोड़ी कम होती है जिसके कारण इसकी कीमतें बढ़ जाती हैं. इसलिए इस महीने में अगर आप फूलगोभी की खेती करते हैं तो आपके लिए यह बढ़िया साबित हो सकती है. बशर्ते आपको इसका काफी ख्याल रखना होगा.

spinach

पालक

अब बात करते हैं पालक की खेती के बारे में, अप्रैल महीने में पालक की खेती भी की जा सकती है. पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड भी ठीक-ठाक रहती है. इसे सब्जी के अलावा फास्ट फूड आइटम्स में उपयोग किया जाता है. यह खेती भी किसान को खूब कमाई करवाती है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरे किसान भाइयों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version