Site icon Bloggistan

PM FPO: किसानों को इस योजना के तहत 15 लाख रुपए दे रही है सरकार,ऐसे मिलेगा लाभ,पढ़ें

Business Idea

2000 RUPEES

PM FPO: भारत सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई-नई योजनाओं को लाती रहती है. सरकार का उद्देश्य इन योजनाओं के माध्यम से ये है कि किसान अपने साथ-साथ दूसरे लोगों को भी रोजगार दें, जिससे सभी की आय बढ़ सके. इसलिए भारत सरकार ने किसानों के लिए FPO योजना को शुरू कर रखा है. अगर आप किसान हैं और आपको इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए.

सरकार देगी 15 लाख रुपए

सरकार किसानों की आय बढ़ाने और खेती से संबंधित व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये का लाभ दे रही है. इस पैसे को प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के अंतर्गत फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Mustard Oil Price Todey: सरसों के तेल में गिरावट जारी,चेक करें अपने शहर में आज का ताजा भाव

Farmer scheme

कैसे मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मिल कर एक संगठन या कंपनी गठित करनी होगी. इससे किसानों के लिए खेती से जुड़े कामकाज करने में कोई परेशानी नहीं आएगी और खरीदी भी आसानी से कर पाएंगे. FPO एक प्रकार का किसानों और उत्पादकों का एकीकृत संगठन है जो किसानों के लिए काम करता है.

3 सालों में मिलेगी राशि

किसानों का ये संगठन कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड होता है. इस योजना के माध्यम से इन संगठनों को 15 लाख रुपए की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी. यह राशि 3 सालों में दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत देश के 10 हजार नए किसानों के FPO बनाए जाने का लक्ष्य सरकार ने रख रखा है. उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और किसान हित में आप इसे शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version