Site icon Bloggistan

ESIC: अगर आपने अभी तक नहीं बनवाया अपना ईएसआईसी कार्ड,तो बनवा लें तुरंत,फायदे में रहेंगे आप

ESIC

ESIC

ESIC Scheme: अगर आप किसी फैक्ट्री या कंपनी में काम करते हैं और अगर आपका ईएसआईसी कार्ड (ESIC) नहीं बना है तो आप को भविष्य में बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. और ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत सरकार का श्रम और रोजगार मंत्रालय ऐसे कर्मचारी के लिए ईएसआई कार्ड जारी करता है जिनकी तनख्वाह कम होती है. जिस कर्मचारी के पास ईएसआई कार्ड होता है उसको इस कार्ड के अनेकों लाभ मिलते हैं अगर आपको इन लाभों के बारे में नहीं पता तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि ईएसआई कार्ड बनवा कर आप कैसे अपनी और अपने परिवार की आर्थिक और स्वास्थ्य से संबंधित सुरक्षा को कर सकते हैं.

ESIC

ये कर्मचारी होते हैं पात्र

जानकारी के लिए बता दें ईएसआईसी कार्ड ऐसे लोगों के लिए मिलता है जिनका मासिक वेतन ₹21000 रूपये से कम होता है. इस योजना में कंपनी और कर्मचारी दोनों को अपना अपना हिस्सा देना होता है. ईएसआई के अंतर्गत कंपनी अपना 4.75 प्रतिशत अंशदान देती है जबकि कर्मचारी को अपने कुल वेतन का 1. 75 फीसद हिस्सा देना होता है.अगर आपके संस्थान में 10 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते हैं तो अपने नियोक्ता से अपना ईएसआई कार्ड बनवाने के बारे में जरूर कहें.

ईएसआई कार्ड से मिलता है यह फायदा

ईएसआई कार्ड से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसका सबसे बड़ा लाभ लाभार्थी और उसके परिवार को स्वास्थ्य सेवाओं के रूप में मिलता है. इस योजना के तहत सरकार विभिन्न जगहों पर 150 से ज्यादा हॉस्पिटल को चलाती है.इस योजना में आपके इस कार्ड में जितने परिवार के लोगों के नाम चढ़े होंगे उन सभी सदस्यों को ईएसआई कार्ड के द्वारा मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है. अगर आप थोड़ा बीमार होते हैं तो ESIC द्वारा संचालित डिस्पेंसरी पर जाकर मुफ्त में दवाई ले सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत ईएसआई कार्ड धारक कर्मचारी अगर बीमार हो जाता है तो उसके अवकाश होने पर कर्मचारी को 91 दिनों के लिए भुगतान किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को भी विशेष लाभ दिया जाता है. गर्भवती महिला की जब डिलीवरी होती है तो उसे उसके 26 हफ्ते तक पूरा वेतन दिया जाता है. अगर कर्मचारी की मृत्यु हो जाए तो ईएसआई की तरफ से पेंशन और एक मुश्त धन राशि भी प्रदान की जाती है.उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Exit mobile version