Site icon Bloggistan

Business Idea: मछली पालन करने के लिए 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Business Idea

#image_title

Business Ideas: कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाओं को लाती रहती है. इसी क्रम में केंद्र सरकार मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के किसानों और महिलाओं को मछली पालन का बिजनेस शुरू करने पर 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा दूसरे किसानों को इस व्यवसाय को शुरू करने पर 40 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है. इस बिजनेस में मुनाफा कमाने की काफी संभावना है. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से –

अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मत्स्य संपदा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं. इसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://dof.gov.in/pmmsy पर विजिट करके आवेदन करना होगा.

#image_title

आता है इतना खर्चा

20 हजार किग्रा की क्षमता वाले टैंक या पॉन्ड बनाने में करीब 20 लाख रुपये का खर्चा आ जाता है. ऐसे में इतनी बड़ी राशि को खर्च करना किसानों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है. नाबार्ड किसानों को पॉन्ड बनाने में खर्च हुई कुल धनराशि का 60 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया करा रही है.

पॉन्ड बनाने के बाद आपको मछलियों की देखरेख और उनके बीज में करीब 1 लाख रुपये का खर्चा आएगा. इसके बाद आप आसानी से 5 से 6 लाख रुपये का मुनाफा इस व्यवसाय से कर सकेंगे. हालांकि, इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको अच्छा खासा अनुभव भी होने लगेगा और फिर कमाई भी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : LIC का ये धांसू प्लान मात्र 4 साल में बना देगा करोड़पति,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

Exit mobile version