Site icon Bloggistan

Budget 2023: अब PAN Card भी करेगा पहचान पत्र का काम,कारोबारी भी रख सकेंगे डिजिलॉकर में अपना रिकॉर्ड

Budget 2023

Budget 2023 (File Photo)

Budget 2023: अगर आपके पास भी पैन कार्ड है और आप उसे बस जरूरत के समय ही इस्तेमाल करते हैं. और बाद में इसे पेटी में बंद करके रख देते हैं तो अब इसकी कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब पैन कार्ड पहचान पत्र के तौर पर पूरे देश में मान्य होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पांचवा पेश कर चुकी है, जिसमें इन्होंने कई बड़े-बड़े ऐलान किए हैं. इसी में एक बड़ा ऐलान पैन कार्ड को लेकर भी किया है.

Budget 2023 (File photo)

बता दें कि, अब पैन कार्ड आपकी नई पहचान के रूप में काम करेगा. साथ ही एक और ऐलान किया गया है कि, कारोबारी भी डिजिलॉकर में अपना सारा रिकॉर्ड रख सकेंगे.

Budget 2023: क्या कहा वित्त मंत्री ने?

बजट पेश करते समय वित्त मंत्र निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए पैन कार्ड नंबर का इस्तेमाल किया जायेगा. सरकार के इस नए कदम से देश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को काफी बढ़ावा मिलेगी.

पैन कार्ड क्यों है जरूरी?

आयकर विभाग (Income Tax Department) भारत के हर व्यक्ति के लिए पैन कार्ड जारी करता है. इसके मदद से सरकार को इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले व्यक्ति का पता चलता है. ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न, म्यूचुअल फंड लेने और लोन के आवेदन के लिए पैन कार्ड काफी जरूरी है.

बता दें कि पैन कार्ड (PAN Card) को भारतियों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में माना जाता है. कुछ कार्यों के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है जैसे, इनकम टैक्स रिटर्न, म्यूचुअल फण्ड निवेश, लोन के अप्लाई करना और आदि. हालांकि, पैन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य सभी की वित्तीय जानकारी रखना है ताकि टैक्स संबंधित लक्ष्य पूरे हो सकें.

पैन कार्ड को मिली पहचान पत्र के तौर पर मान्यता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह ऐलान किया है कि पैन कार्ड वित्तीय लेन देन के साथ साथ अब पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करेगा. साथ ही अब सभी सरकारी योजनाओं के लिए पैन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करेगा..

ये भी पढ़ें : Budget 2023: अमृत काल के सपनों को पूरा करेगी सरकार, वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में गिनाईं बजट की खासियत

Exit mobile version