Site icon Bloggistan

गजब है ये सरकारी स्कीम, हर रोज जमा करें 7 रुपए, बुढ़ापे में मिलेगा इतना पैसा

APY Scheme: बुढ़ापे का सहारा लोगों के लिए उनकी वेतन में से जमा की गई कुछ रकम होती है. हालांकि, इस रकम को लोग अपने बुढ़ापे के दिनों में शहर के तौर पर निवेश करते हैं कुछ लोग इसे नहीं निवेश करते हैं. जिसकी वजह से उन्हें बुढ़ापे के समय में पछताना पड़ जाता है और उनका शरीर साथ देना छोड़ देता है.

money

तो उनकी जरूरत की चीज को पूरा करने में कोई मदद नहीं करता है. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा स्कीम लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इस समस्या से बच सकते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से समझते है..

जुड़े Atal Pension scheme से

आप अपना बुढ़ापा खुशहाल जीने के लिए अटल पेंशन योजना (APY Scheme) से जुड़कर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. यह एक सरकारी स्कीम योजना है. जिसके तहत लोगों को गारंटीड रिटर्न दिया जाता है. इसमें आप हर महीने 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक निवेश कर सकते हैं.

पति पत्नी दोनों उठाएं 10 हजार का महीन

अगर आप इस अटल पेंशन योजना से जुड़ते हैं तो आपके साथ-साथ आपकी पत्नी भी 10,000 रुपए महीना पेंशन के तौर पर उठा सकती है. अच्छी बात तो ये है कि इस योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक उठा सकता है और उसे नागरिक की उम्र 40 वर्ष से कम होनी चाहिए आप इस योजना में खाता खुलवाकर मन चाहे जितना निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए 15 सालों में इकठ्ठा करना है 1 करोड़, तो इतने रुपए महीने करें निवेश, देखें पूरी डिटेल

7 रुपए से शुरू करें निवेश

बात दें कि, इसमें निवेश करने वाले की उम्र 18 साल होनी चाहिए और आप इसमें हर महीने 210 रुपए यानी हर रोज साथ रुपए निवेश कर महीने के 5000 रुपए का पेंशन का लाभ उठा सकते हैं.

यहां से करें अप्लाई

• इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक होना चाहिए.

• इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते हैं.

• इस योजना के तहत निवेश की गई आपके द्वारा रकम में किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा.

• इसकी शुरुआत मौजूद मोदी सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना के नाम से मई 2015 में ही की गई थी.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version