Site icon Bloggistan

Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने जारी किया नया आदेश, उपयोग करने से पहले जान लें ये जरूरी बात

Aadhar Card Fraud

Aadhar Card Fraud

Aadhar Card Update: वर्तमान समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) हर व्यक्ति की मूलभूत जरूरत बन गई है. सरकार की किसी योजना में फायदा लेना हो, अकाउंट खुलवाना हो, पैन कार्ड बनवाना हो, या कोई फॉर्म भरना हो ! इन सभी में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में इसका सुरक्षित रहना भी जरूरी है. इसलिए UIDAI कारण यूआईडीएआई बार बार नियमों को लेकर बदलाव करते रहता है. अब आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था की तरफ से भी नया आवेदन जारी किया गया है.

Aadhar Card (File Photo)

UIDAI ने आधार कार्ड में अपडेट को लेकर आवेदन जारी किया है. जिसमें अब कोई भी इंसान ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड वेरिफिकेशन, धारक की बिना अनुमति नही कर सकते हैं. साथ ही ऑफलाइन के लिए भी धारक की अनुमति होना बहुत जरूरी है. अन्यथा आप दूसरे का आधार कार्ड यूज नहीं कर सकते हैं.

Aadhar Card Update: UIDAI ने जारी किया निर्देश

ऑनलाइन बढ़ते धोखाधड़ी के कारण कई यूजर्स रिक्वेस्ट कर रहे थे. जिसकी संज्ञान में लेते हुए यूआईडीएआई ने इस निर्देश को जारी किया है. यूआईडीएआई ने बताया है कि यूजर्स के बिना सहमति किसी का आधार कार्ड का उपयोग नहीं किया जा सकता है. इसलिए यूजर्स का परमिशन होना अति आवश्यक है और जब वेरिफिकेशन किया जाए तो पूरे दस्तावेज का होना भी अहम हो जाता है.

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अगर यूजर्स को किसी तरह की भी धोखाधड़ी से जुड़ी कोई भी जानकारी मिल रही है तो इसकी जानकारी तुरंत दें. जिससे कम्पनी इसे जल्द ही संज्ञान में ले सके और समस्या का समाधार कर सकें.

ये भी पढ़ें: Jan-Dhan Yojna: जनधन खाता धारकों को मिलेगा धांसू लाभ, मोदी सरकार दे रही है 1 लाख 40 हजार का फायदा, जानें

Exit mobile version