Site icon Bloggistan

एक बार फिर से मार्केट में आग लगाने आ रही Yamaha RX100 , शानदार फीचर्स और दमदार इंजन देख स्प्लेंडर के छूटे पसीने

Yamaha RX100

Yamaha RX100

Yamaha RX100 : एक समय था जब युवा से लेकर बुजुर्गों तक का जान हुआ हुआ करता था RX100. उस समय बुलेट बाइक से भी ज्यादा क्रेज यामाहा के आरएक्स 100 का था. हर व्यक्ति की पहली पसंद यमाहा की ये बाइक बन गई थी, लेकिन कुछ कारण वश इसका प्रोडक्शन रोक दिया गया था. यदि ये बाइक बंद नहीं होती तो स्प्लेंडर (Splendor) दूसरी किसी बाइक पर लोगों का ध्यान शायद ही जाता. लेकिन इस बाइक को पसंद करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है.

Yamaha RX100

जापान की बाइक बनाने वाली कंपनी यामाहा अपने 4 दशक पुराने मॉडल को नए अवतार में पेश करने जा रही है. साल 1985 में Yamaha RX100 को भारतीय मार्केट में पेश किया गया था और तब से लेकर आज तक इसके तेवर में कमी नही आई है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस रेट्रो डिजाइन वाली बाइक को कंपनी पूरी तरह नए अवतार में पेश करने की योजना बना रही है.

भारतीय बाजार में Yamaha RX100 ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. यह अपनी स्पीड, पिकअप और रेट्रो डिजाइन की बदौलत कम समय में ही युवाओं की दिलों में जगह बना चुकी थी. आपने इस बाइक को बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी देखा होगा. हालांकि, बाद में 1996 में सख्त उत्सर्जन मानदंडों के चलते बाइक का उत्पादन बंद करना पड़ा है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह आज भी हमें सड़कों पर देखने को मिल जाता है. कई लोग इसे मॉडिफाई करके इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें : TVS iQube vs Ola S1 में किसे खरीदना होगा फायदेमंद, जानें यहां

क्या होगा इसमें नया

बात करें इस अपकमिंग बाइक के डिजाइन के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कंपनी लोगों के पुरानी यादों को ताजा करने के लिए इस बाइक को पुराने डिजाइन में पेश कर सकती है. हां! लेकिन इसके इंजन में बदलाव किए जायेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस बाइक में मिलने वाले 2 स्ट्रोक इंजन की जगह इस बाइक में सिंगल सिलेंडर वाला 4 स्ट्रोक इंजन दे सकती है जो बीएस6 (BS6) स्टैंडर्ड वाला होगा. बाइक के साइज और वजन को देखते हुए कंपनी इस बाइक में 97.2 सीसी का इंजन का इस्तेमाल कर सकती है जो 11 एचपी की पावर और 10.39 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 4 स्पीड गियरबॉक्स दिया जा सकता है.

Yamaha RX100 : फीचर्स

बाइक में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, और डिजिटल ट्रिप मीटर आदि देखने को मिल सकता है. इसके अलावा ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट जैसे लेटेस्ट फीचर्स भी मिलने की उम्मीद है.

Yamaha RX100 : कब होगी लॉन्च

कंपनी ने यामाहा आरएक्स 100 के लॉन्चिंग को लेकर अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बाइक को 2025 तक लॉन्च किया जायेगा. वहीं, इसकी कीमत 1 लाख रुपये होने की उम्मीद है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version